स्वस्थ जीवन के लिए योग जरूरी

मधुबनी। द्वितीय अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार को डॉन बॉस्को कान्वेंट स्कूल के प्र

By Edited By: Publish:Tue, 21 Jun 2016 11:02 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jun 2016 11:02 PM (IST)
स्वस्थ जीवन के लिए योग जरूरी

मधुबनी। द्वितीय अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार को डॉन बॉस्को कान्वेंट स्कूल के प्रांगण में योगाचार्य राम प्रकाश झा के मार्गदर्शन में एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें स्कूल निदेशक मनोज कुमार, प्रबन्धक जितेन्द्र कुमार, प्राचार्य शैलेन्द्र कुमार व प्रमोद त्रिपाठी सहित छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने भाग लिया । शुरुआत प्राचार्य शैलेन्द्र कुमार ने की। योगाचार्य ने योग एवं आसन के महत्व पर प्रकाश डाला। सभी लोगों को सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, ध्यान एवं विभिन्न आसनों का अभ्यास कराया। मुस्कान, ज्योति, यशि, शिवानी झा, मो. कैफ, निखिल, सत्यम, यशराज, नन्दन आदि छात्र-छात्राओं ने शिविर का लाभ लिया । इस अवसर पर स्कूल की कक्षा दस एवं बारहवीं के छात्रों द्वारा सेमिनार का आयोजन हुआ। इसमें नैना, नेहा, निखिल, साक्षी झा, कुन्दन, पूजा आदि ने योग के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार रखे।

अन्त में विद्यालय निदेशक, प्रबंधक व प्राचार्य ने लोगों से योग को अपनी नियमित जीवन में जोड़ने का आह्वान किया और बताया कि योग वह प्रकाश है जो एक बार जला दिया जाए तो कभी कम नहीं होता, जितना अच्छा आप अभ्यास करेंगे योगरूपी प्रकाश की लौ उतनी ही उज्जवल होगी। योग से मन स्थिर हो जाता है और योगी दीर्घायु हो जाते हैं। यही कारण है कि योग का पूरी दुनिया ने लोहा माना है।

इन कार्यक्रमों को सफल बनाने में छात्रों के साथ साथ शिक्षक विकास चन्द्र चौधरी एवं विभूति भूषण झा का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी