समस्याओं से मुक्ति नहीं पा रहा शिवनगर, सिंचाई की सुविधा का अभाव

शैक्षणिक, राजनीतिक व सामाजिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण गांव शिवनगर समस्याओं से अब भी उबर नहीं पा रही है। बेनीपट्टी प्रखंड के शिवनगर गांव में कई समस्याएं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Oct 2018 11:43 PM (IST) Updated:Sun, 21 Oct 2018 11:43 PM (IST)
समस्याओं से मुक्ति नहीं पा रहा शिवनगर, सिंचाई की सुविधा का अभाव
समस्याओं से मुक्ति नहीं पा रहा शिवनगर, सिंचाई की सुविधा का अभाव

मधुबनी। शैक्षणिक, राजनीतिक व सामाजिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण गांव शिवनगर समस्याओं से अब भी उबर नहीं पा रही है। बेनीपट्टी प्रखंड के शिवनगर गांव में कई समस्याएं है। इस गांव के सपूत बिहार विधान परिषद के पूर्व सभापति व वरिष्ट अधिवक्ता स्व. पंडित ताराकांत झा ने शिवनगर गांव को विकास के चार चांद लगा दिया। उनके प्रयास से गांव में आईटीआई कॉलेज, भुवनेश्वरी गायादत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं करोड़ों रुपये की लागत से ग्रामीण जलापूर्ति योजना व जलमीनार के निर्माण कराया गया। इस गांव के सपूत देश एवं विदेश में उच्च पदों को सुशोभित कर रहे हैं। शिवनगर गांव में महाभारतकालीन मंदिर बाबा गांडीवेश्वर नाथ महादेव स्थान है। ¨सचाई व्यवस्था के अभाव में किसान परेशान हो रहे हैं। गांव में अधिकांश वृद्ध लोगों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जबकि अधिकतर लोग राशन कार्ड से वंचित हैं। करोड़ों रुपये की लागत से आईटीआई कॉलेज की भवन बनकर वर्षो से तैयार है लेकिन कॉलेज में जाने के लिए सड़क नहीं रहने के कारण अबतक नए भवन में पढ़ाई नहीं शुरू हो पाई है। शिवनगर गांव के ऐतिहासिक सैनी तालाब जिर्णाेद्धार की बाट जो रही है। सूबे के पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा ने एक सप्ताह पूर्व शिवनगर गांव में पीएचईडी के द्वारा 48 लाख रुपये की लगात से पांच वार्डो में हर घर नल से जल पहुंचाने के कार्यो का शिलान्यास किया है। शिवनगर गांव को विकसित करने के लिए कृतसंकल्पित होकर कार्य कर रहे हैं। गांव में पंचायत स्तर से कार्य हुआ है वहीं गली नली की सड़क की निर्माण की गई है।

मुखिया मंजू देवी शाहपुर पंचायत

----------- गांव में पौराणिक व ऐतिहासिक गांडीवेश्वर नाथ महादेव स्थान को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने गांव में जल निकासी के लिए नाला की निर्माण की जरूरत है।

काशीनाथ झा मंगल पैक्स अध्यक्ष

---------------- गांव के विकास के लिए में पौराणिक स्थान को विकसित करने के साथ ही स्वच्छता व शौचालय निर्माण के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। ताकि गांव साफ-सुथरा रह सके।

वसंत झा

----------------- गांव में किसानों के लिए ¨सचाई सुविधा की बेहतर व्यवस्था किए जाने के साथ ही गांव की सड़क का जीर्णोद्धार व नाला निर्माण कराए जाने की अति आवश्यकता है।

संतोष कुमार झा

-------------- गांव में जल निकासी के लिए नाला, उच्च विद्यालय की स्थापना किए जाने तथा स्टेडियम के निर्माण कराए जाने की जरूरत है। नाले के अभाव में जल जमाव की स्थिति बनी रहती है।

छोटन साह

--------- खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित गरीब लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाने के अलावा सिंचाई की सुविधाओं को विकसित करने की जरूरत है। ताकि कृषि कार्य बेहतर हो सके।

अशोक झा

-------------

आंकड़ों में शिवनगर गांव-

आबादी 7 हजार

वोटर -3 हजार

वार्ड- 5

आंगनवाड़ी -3

मध्य विद्यालय- 1

आइटीआइ कॉलेज- 1

पीएचसी- 1

बैंक- 1

डाकघर- 1

गांडीवेश्वर नाथ महादेव - 1

-------------

chat bot
आपका साथी