अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर उत्साहित हैं राम भक्त, जगह-जगह भजन-कीर्तन की तैयारी

मधुबनी। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर बुधवार को आयोजित भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर सीमावर्ती इलाकों में उत्साह का माहौल है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 01:26 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:32 AM (IST)
अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर उत्साहित हैं राम भक्त, 
जगह-जगह भजन-कीर्तन की तैयारी
अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर उत्साहित हैं राम भक्त, जगह-जगह भजन-कीर्तन की तैयारी

मधुबनी। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर बुधवार को आयोजित भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर सीमावर्ती इलाकों में उत्साह का माहौल है। जयनगर अनुमंडल मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाकों में रामभक्तों के बीच भूमिपूजन कार्यक्रम को लेकर उत्साह चरम पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भूमिपूजन कार्यक्रम किए जाने से लोगों में दोगुने उत्साह का संचार हो गया है। लोग मंगलवार से ही इस पुनीत अवसर का गवाह बनने के लिए उत्साहित हैं। दूरदर्शन पर भूमिपूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने की घोषणा ने लोगों में प्रसन्नता का माहौल बना दिया है।

------------

दीपोत्सव एवं भजन-कीर्तन का भी होगा आयोजन :

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण हेतु बुधवार को आयोजित होने वाले भूमि-पूजन कार्यक्रम के अवसर पर बुधवार को जगह-जगह दीपोत्सव एवं भजन कीर्तन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। सीमावर्ती इलाकों के विभिन्न रामजानकी मंदिर में भी विशेष पूजा-अर्चना की तैयारी की जा रही है। वरिष्ठ नागरिकों एवं राम भक्तों में तो राम मंदिर निर्माण का कार्य प्रारंभ होने को लेकर उत्साह देखते ही बनता है।

--------------

मिथिला से भगवान राम का विशेष लगाव :

भगवान राम का मिथिला के इस इलाके से विशेष लगाव होने के कारण लोग अधिक उत्साहित नजर आते हैं। बता दें कि महर्षि विश्वामित्र के साथ भगवान राम भ्रमण के दौरान वर्तमान समय के हरलाखी प्रखंड के विशौल एवं गिरिजा स्थान पहुंचे थे जिसकी कथा आज भी प्रचलित है। लोग आज भी इसी भाव को लेकर विशौल स्थित विश्वामित्र स्थान एवं गिरिजा स्थान दर्शन को पहुंचते है। जहां-जहां से भगवान राम गुजरे, उस रास्ते पर प्रतिवर्ष राम भक्त एवं साधु संत परिक्रमा कर भगवान राम को याद करते हैं।

chat bot
आपका साथी