बसुआरा राजकीयकृत मध्य विद्यालय में चरमराई पढ़ाई

मधुबनी । बसुआरा राजकीयकृत मध्य विद्यालय में कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:10 PM (IST)
बसुआरा राजकीयकृत मध्य विद्यालय में चरमराई पढ़ाई
बसुआरा राजकीयकृत मध्य विद्यालय में चरमराई पढ़ाई

मधुबनी । बसुआरा राजकीयकृत मध्य विद्यालय में कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ रही है। विद्यालय के अधिकांश बच्चे बगैर मास्क में देखे जाते हैं। विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं भी बगैर मास्क में नजर आ रहे थे। विद्यालय की कक्षा सहित विद्यालय परिसर में यत्र-तत्र गंदगी देखी गई। विद्यालय में पठन-पाठन की स्थिति बदतर बनी है। कक्षा में उपस्थिति बच्चों के चेहरे बगैर मास्क में देखा गया। कमरा के अभाव में विद्यालय के बच्चों के बीच पठन-पाठन के दौरान शारीरिक दूरी का पालन नहीं होते देखा गया। बगैर मास्क में बच्चों को फर्श पर बैठकर पठन-पाठन करते देखा गया। विद्यालय में ब्रेंच का अभाव बना है। कक्षा छह के एक छात्र मन्नू कुमार, छात्रा अंजली कुमारी ने बताया कि महीनों पूर्व दो मिले दो मास्क अब पहनने लायक नहीं रहा। ------------ एक दशक से अधूरा भवन का निर्माण : विद्यालय के एक भवन का निर्माण एक दशक से अधूरा पड़ा है। अधूरा पड़े भवन का निर्माण कार्य वर्ष 2009 में शुरू किया गया था। इसके लिए करीब पांच लाख रुपये आवंटित किए गए थे। अधूरा पड़े इस भवन में पठन-पाठन कार्य शुरु नहीं हो रहा है। विद्यालय के प्रभारी प्राध्यापक वीरेंद्र झा ने बताया कि विद्यालय की जमीन विद्यालय से सटे तालाब में होने के कारण चारदीवारी का निर्माण नहीं हो रहा है। चहारदीवारी नहीं होने के कारण भय बना रहता है। विद्यालय में मिड डे मील का संचालन बंद होने के कारण वर्तमान में विभागीय दिशा-निर्देश के अनुसार बच्चों को राशन दिया जाता है। विद्यालय में यूरिनल नहीं होने से बच्चों को परेशानी होती है। विद्यालय में रसोइया बबिता देवी, उर्मिला देवी, जीवछी देवी व शशि भूषण राय कार्यरत है। -------------- कुल 791 में 380 बच्चे उपस्थित : कक्षा एक से आठ तक वाले इस विद्यालय में कुल 791 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। जिसमें कक्षा एक में 51, कक्षा दो में 59, कक्षा तीन में 78, कक्षा चार में 57, कक्षा पांच में 57 कक्षा छह में 161, कक्षा सात में 162 कक्षा आठ में 166 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। मंगलवार को विद्यालय में कुल 380 बच्चे उपस्थित पाए गए। जिसमें कक्षा एक में 32, कक्षा दो में 34, कक्षा तीन में 41, कक्षा चार में 33, कक्षा पांच में 28, कक्षा छह में 63, कक्षा सात में 77 व कक्षा आठ में 72 बच्चे शामिल हैं। --------------- 16 में से छह शिक्षक अन्यत्र प्रतिनियोजित : रहिका प्रखंड के राजकीयकृत मध्य विद्यालय बसुआरा में कुल शिक्षक-शिक्षिकाओ की संख्या 16 है। जिसमें प्रभारी प्रधानाध्यापक वीरेंद्र झा के अलावा अरुण कुमार, अमिता देवी, मो. मुजफ्फर हसन, कैलाश साह, राम प्रकाश पासवान, माधुरी देवी, नरेश कुमार यादव, कुमारी प्रेमलता, विनय कुमार पासवान, माला कुमारी, आयशा खातून, सगीरा सुल्तान, मीना कुमारी, कोमल कुमारी, मो. मुर्तुजा शामिल है। इसमें से मो. मुर्तुजा, नरेश कुमार यादव, आयशा खातून परीक्षा ड्यूटी में प्रति नियोजित बताई गई। वहीं मीनू कुमारी कटाई हाईस्कूल में प्रतिनियोजित तथा कैलाश साह सहित दो शिक्षक पंचायत चुनाव ड्यूटी में प्रतिनियोजित किए गए हैं। इस तरह छह शिक्षक अन्य जगहों पर होने से दस शिक्षक-शिक्षिकाओं के सहारे विद्यालय का कक्षा संचालन किया जा रहा है। ----------------- कोट ::::::

'राजकीयकृत मध्य विद्यालय बसुआरा के बच्चों द्वारा मास्क की अनदेखी मामले को गंभीरता से लिया जाएगा। इस संदर्भ में विद्यालय से जानकारी लेकर समुचित कार्रवाई की जाएगी। विद्यालय में पठन-पाठन और कोरोना गाइडलाइस की अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।' - नसीम अहमद, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मधुबनी ------------------- रीडर्स कनेक्ट ::::::::

दैनिक जागरण द्वारा जारी के ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड कॉलम में क्षेत्र में संचालित विद्यालयों के संदर्भ में आप हमें वाट्सएप नंबर 9472591165 पर जानकारी दे सकते हैं। -------------------------

chat bot
आपका साथी