अधर में लटकी है मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना

लदनियां प्रखंड के 12 पंचायतों के 25 सीएम नीतीश कुमार के लोक महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना राशि निकासी के बाद भी अधर में लटका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 09:45 PM (IST)
अधर में लटकी है मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना
अधर में लटकी है मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना

मधुबनी। लदनियां प्रखंड के 12 पंचायतों के 25 सीएम नीतीश कुमार के लोक महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना राशि निकासी के बाद भी अधर में लटका है। डीएम द्वारा गठित जिला स्तरीय जांच टीम के बाद भी क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति बेफिक्र है।

प्रखंड कार्यालय सूत्रों के मुताबिक नलजल योजना की शुरूआत अप्रैल 2018 माना जाता है। कुल 65 ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना चल रहा है। जिसमें 25 योजनाओं के वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं सचिव द्वारा इस योजना मद से राशि निकासी कर निजी हित उपयोग कर लिए जाने की मामला प्रकाश में आया है। जिसको लेकर नलजल योजना का प्रगति निराशा जनक है। यही कारण है जो अभीतक आठ माह में एक मात्र नलजल योजना का सिधपा पंचायत में पंचायतीराज मंत्री कपिलदेव कामत ने उद्घाटन 17 अक्टूबर को किया जा सका है ।

एक ओर कई पंचायतों में एजेंसी बो¨रग कराने के बाद महीनों से कार्य बंद कर दिया है। वहीं कई पंचायतों में बो¨रग पानी देना बंद कर दिया। जानकारी के अनुसार वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और सचिव ने विभगीय निर्देश को धज्जियां उड़ाकर स्टीमेट के प्रत्याशा में ही बैंक खाता से राशि निकाल कर नलजल योजना का कार्य प्रारंभ कर दिए जाने की चर्चा है। जांच से सच्चाई सामने आएगा ।

इस प्रखंड के 15 पंचायतों में से 12 पंचायतों में 65 मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना से काम चल रहा है। जिसमें 25 वार्डों के क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति अध्यक्ष और सचिव इस योजना मद से लाखों रुपये, निकासी कर निजी हित मे उपयोग कर लिया जिससे नलजल योजना शुरुआती दौड़ में ही दम तोड़ने लगा है।

बीडीओ नवल किशोर ठाकुर के अनुसार ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना में 15 पंचायत में से 12 पंचायत के कुल 25 वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं सचिव द्वारा उक्त मद की राशि निकासी कर निजी हित में खर्चा करने को लेकर 11 पंचायत के 19 वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और सचिव को प्रखंड कार्यालय पत्रांक 1589 दिनांक 31 अगस्त 2018 को थाना अध्यक्ष के माध्यम से नोटिस तामिला कराया गया। समय सीमा के अंदर नोटिस का जवाब नहीं दे सका। वहीं नलजल का कार्य भी पूरा नहीं किया जा सका। जिसे रिमाइंडर भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी