आवास निर्माण नहीं करने वाले 74 लाभार्थियों पर नीलाम पत्र दायर

संवाद सूत्र पुरैनी (मधेपुरा) प्रखंड क्षेत्र की सभी नौ पंचायतों में पीएम आवास योजना की राशि क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 04:53 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 04:53 PM (IST)
आवास निर्माण नहीं करने वाले 74 लाभार्थियों पर नीलाम पत्र दायर
आवास निर्माण नहीं करने वाले 74 लाभार्थियों पर नीलाम पत्र दायर

संवाद सूत्र, पुरैनी (मधेपुरा): प्रखंड क्षेत्र की सभी नौ पंचायतों में पीएम आवास योजना की राशि का उठाव कर निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले 74 लाभार्थियों के विरुद्ध नीलाम पत्र दायर कर अविलंब आवास निर्माण कार्य शुरू कराने का सख्त निर्देश दिया गया है। इसके बावजूद भी अगर आवास निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया तो सभी लाभार्थियों पर एफआइआर दर्ज कराकर राशि वसूली की प्रक्रिया की जाएगी।

मालूम हो कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रखंड क्षेत्र की सभी नौ पंचायतों में 3428 आवास की स्वीकृति सरकारी स्तर से प्रदान की गई थी, जिसमें से सभी स्वीकृत आवास के लाभार्थियों को प्रथम किस्त की राशि ससमय प्रदान कर दी गई। 2613 लाभार्थी को द्वितीय किस्त की राशि प्रदान करने के उपरांत उसमें से 2391 लाभार्थियों द्वारा आवास का निर्माण कार्य पूर्ण कर ली गई है। आवास निर्माण कार्य पूर्ण किए गए 2391 में से 2292 लाभार्थियों को अब तक तृतीय किस्त का भी भुगतान कर दिया गया है। साथ ही आवास निर्माण कार्य पूर्ण करने वाले शेष बचे लाभार्थियों को तृतीय किस्त प्रदान करने की प्रक्रिया जारी है। इस बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह द्वारा लगातार प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में आवास योजना को लेकर घर-घर निरीक्षण कर उसका भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। साथ ही किस्त का उठाव करने वाले लाभार्थियों को अविलंब आवास निर्माण कार्य प्रारंभ करने की हिदायत दी जा रही है। बीडीओ के निर्देश पर आवास समन्वयक राजीव कुमार रंजन के द्वारा प्रखंड क्षेत्र के सभी नौ पंचायतों में पूर्व में दिए गए सफेद नोटिस वाले 949 लाभुक के अभी तक आवास अपूर्ण रहने की स्थिति में जहां उसे लाल नोटिस जारी कर अविलंब आवास निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। वहीं पूर्व में सफेद व लाल नोटिस धारी 74 लाभुकों पर नीलाम पत्र दायर किया गया है।

बीडीओ अरुण कुमार सिंह ने बताया कि प्रखंड कार्यालय से सभी लाभुकों को नोटिस भेज दिया गया है। साथ ही सभी लाभार्थियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि अगर वे सभी आवास निर्माण कार्य अविलंब शुरू नही किया तो उन पर प्राथमिकी दर्ज कर राशि वसूली की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। बीडीओ के दिए गए अंतिम चेतावनी के बाद प्रखंड क्षेत्र के आवास योजना के राशि उठाव के बाद अबतक निर्माण कार्य शुरू नहीं करने वाले लाभार्थियों के बीच काफी हड़कंप मच गया है।

chat bot
आपका साथी