सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संचालित हो रहे आठ कस्तूरबा विद्यालय

फोटो- 18 केएसएन 53,54, कोट- कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में सुरक्षा के लिहाज से सीसीट

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 12:11 AM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 12:11 AM (IST)
सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संचालित हो रहे आठ कस्तूरबा विद्यालय
सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संचालित हो रहे आठ कस्तूरबा विद्यालय

फोटो- 18 केएसएन 53,54,

कोट- कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे सहित हाजिरी के लिए बायोमैट्रिक मशीन लगा दिए गए हैं। ताकि इन विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को सुरक्षा के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। साथ ही विद्यालय सहित परिसर की चौबीसों घंटे निगरानी की जा सके। -कुंदन कुमार, डीपीओ, सर्व शिक्षा।

----------------------

संजय मिश्रा, संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले के आठ कस्तूरबा विद्यालय सीसीटीवी कैमरे की निगेहबानी में संचालित हो रहे हैं। विद्यालय में छात्राओं की सुरक्षा के ²ष्टिकोण से सरकार की इस पहल के बाद कस्तूरबा विद्यालयों की सुरक्षा मजबूत हुई है। साथ ही शिक्षकों व वार्डेन की बायोमैट्रिक हाजिरी भी ली जाने लगी है। ताकि विद्यालय आनेवाले शिक्षक समय पर आकर छात्राओं को गुणवतापूर्ण शिक्षा दे सके। इससे फरार रहनेवाले शिक्षकों व वार्डेन पर शिकंजा कसेगा। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का मतलब ही शिक्षा व्यवस्था में हर हाल में सुधार लाना है। जिससे कि विद्यालय परिसर सहित इसके इर्द-गिर्द स्थानों की दिन-रात निगेहबानी की जा सके। साथ ही विद्यालयों में आने जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर पैनी नजर रखी जा सके। प्रत्येक विद्यालयों में चार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रधानाध्यापक कक्ष में इसके मॉनिटर को लगाया गया है। ताकि कार्यालय में बैठ कर ही प्रधानाध्यापक छात्राओं व शिक्षकों की कार्य कलाप पर नजर रख सके। शिक्षिकाओं सहित वार्डेन को बायोमैट्रिक मशीन से अंगुली के सहारे अपनी उपस्थिति दर्ज करनी पड़ रही है। जिससे बिना कारण बताए गायब रहनेवाले शिक्षकों व वार्डेन पर नकेल कसा जा सकेगा।

-----------------------

जिले में हैं आठ कस्तूरबा विद्यालय----

ग्रामीण व पिछड़े बालिकाओं में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए जिला में आठ कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय चल रहे हैं। इन विद्यालयों में निश्शुल्क आवासीय सुविधाओं के साथ कक्षा छह से लेकर आठ तक बालिकाओं को प्रवेश दिया जाता है। सभी विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरा और बायोमैट्रिक्स मशीन से लैस कर दिया गया है। यहां चलाए जा रहे आठ विद्यालयों में किशनगंज शहरी क्षेत्र में मध्य विद्यालय पुराना खगड़ा, किशनगंज ग्रामीण क्षेत्र में उत्क्रमित मध्य विद्यालय त्योसा, बहादुरगंज प्रखंड में मध्य विद्यालय चंदवार और दिघलबैंक प्रखंड में मध्य विद्यालय टप्पू हैं। इसके अलावा टेढ़ागाछ प्रखंड में मध्य विद्यालय टेढ़ागाछ, कोचाधामन प्रखंड में यूएमएस अहमद नगर मोधो, पोठिया प्रखंड में मध्य विद्यालय छतरगाछ और ठाकुरगंज प्रखंड में मध्य विद्यालय पौआखाली शामिल है।

chat bot
आपका साथी