दुर्घटना से बचना है तो ट्राफिक नियम का अनुपालन जरूरी

किशनगंज। सड़क पर गाड़ी चलाते समय लोगों की गलतियों के कारण ही सड़क दुर्घटनाओं होती है। वाहन चलाते समय ट्

By Edited By: Publish:Thu, 08 Dec 2016 08:53 PM (IST) Updated:Thu, 08 Dec 2016 08:53 PM (IST)
दुर्घटना से बचना है तो ट्राफिक नियम का अनुपालन जरूरी

किशनगंज। सड़क पर गाड़ी चलाते समय लोगों की गलतियों के कारण ही सड़क दुर्घटनाओं होती है। वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करना ही अधिकांश सड़क हादसे का कारण बनता है। किशनगंज जिला की सड़कों पर अधिकतर नाबालिग बाइक चलाते नजर आ जाते हैं तथा अक्सर बाइक चालक बिना हेलमेट के ही गाड़ी दौड़ाते है जो दुर्घटना को आमंत्रण देते हैं।

हाल की एक घटना में सदर थाना के डे-मार्केट अस्पताल रोड पर एक नाबालिग के द्वारा बुलेट बाइक से प्रतिमा विसर्जन करने जा रहे एक अधेड़ को ठोकर मार देने से उसकी मौत हो गई थी। आए दिन नाबालिग के द्वारा कोई न कोई सड़क हादसा होता ही रहता है।

सड़क पर चलने वाले 99 फीसद कार चालक व सामने बैठने वाले सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते है। जिसे रोकने के लिए कोई नियम कानून नहीं है। जिससे आए दिन कोई न कोई बड़ी घटना घटती रहती है।

यातायात में सावधानी बरतना जरूरी

सड़क पर चलने वाले लोगों को बाए साइड चलना चाहिए। दूसरी तरफ से आ रहे वाहन को जाने देना चाहिए। चालक को सड़क पर गाड़ी घुमाते समय गति धीमी रखनी चाहिए। अधिक व्यस्त सड़कों और रोड जंक्शन पर चलते समय ज्यादा सावधानी बरतें। दोपहिया वाहन चालकों को अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट पहनने चाहिये नहीं तो उन्हें बिना हेलमेट के रोड पर नहीं वाहन चलाना चाहिये। गाड़ी की गति निर्धारित सीमा तक ही रखें खासतौर से स्कूल, हॉस्पिटल, कॉलोनी आदि क्षेत्रों में। सभी वाहनों को दूसरे वाहनों से

निश्चित दूरी बनाकर रखनी चाहिये। सड़कों पर चलने वाले सभी लोगों को रोड पर बने निशान और नियमों की अच्छे से जानकारी हो। यात्रा के दौरान सड़क सुरक्षा के नियम-कानूनों को दिमाग में रखें।

chat bot
आपका साथी