बीपी मंडल सेतु को सीएम नीतीश ने जनता को सौंपा, बोले- अब इलाके का तेजी से होगा विकास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खगड़िया में बीपी मंडल सेतु का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि बीपी मंडल सेतु से पूरे इलाके का और तेजी से विकास होगा। यह सेतु कोसी की लाइफ लाइन है।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 04:06 PM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 05:30 PM (IST)
बीपी मंडल सेतु को सीएम नीतीश ने जनता को सौंपा, बोले- अब इलाके का तेजी से होगा विकास
बीपी मंडल सेतु को सीएम नीतीश ने जनता को सौंपा, बोले- अब इलाके का तेजी से होगा विकास

पटना/खगड़िया [जेएनएन] । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खगड़िया में बीपी मंडल सेतु का लोकार्पण किया। गुरुवार को आयोजित समारोह में उन्होंने इसका लोकार्पण रिमोट का बटन दबा कर किया। सेतु पर करीब 56 करोड़ की लागत आई है। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज से बीपी मंडल पुल पर वाहनों का परिचालन शुरू हो गया है। बिहार में तेजी से विकास हो रहा है और लोग सूबे के किसी भी कोने में हों, वे पांच घंटे में आसानी से पटना पहुंच सकते हैं।  

उन्होंने कहा कि बीपी मंडल सेतु से पूरे इलाके का और तेजी से विकास होगा। यह सेतु कोसी की लाइफ लाइन है। इस पर वाहनों के आवागमन से निकटवर्ती बेलदौर समेत अन्य गांवों का भी अब तेजी से विकास होगा। 

उन्होंने कहा कि अब बिहार में नया स्टेट हाइवे का निर्माण होगा। इस पर भी तेजी से काम चल रहा है। इंजीनियर से लेकर तमाम संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया गया है। स्टेट हाइवे का काम चौघरा से शुरू किया जायेगा।उन्होंने कहा कि इलाके में चार नदियां हैं. सभी नदियों पर पुल बना कर सहर्ष, मधेपुरा, सुपौल को एक अलग सड़क से जोड़ा जायेगा. अधिकारियों को इसका भी डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार न्यायसंगत रूप से राज्य का चहुंमुखी विकास कर रही है। इसमें सहायक सड़कों व सेतुओं के निर्माण कार्य भी तेजी से पूरे किए जा रहे हैं। इससे हम शीघ्र ही सूबे के किसी भी कोने से पांच घंटे के अंदर राजधानी पहुंचने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। मुख्यमंत्री कोसी-बागमती के संगम पर सोनवर्षा घाट के पास पुनस्र्थापित बीपी मंडल सेतु का उदघाटन करने के बाद गुरुवार को यहां एक महती सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस सेतु के शुरू हो जाने से खगडिय़ा सहित कोसी व आसपास के जिलों के लोगों की परेशानी दूर हो गई है। अब उन्हें यात्रा में सहूलियत होगी। कुछ दिनों में 1380 करोड़ 61 लाख की लागत से एनएच 107 का भी चौड़ीकरण कराया जाएगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य अंतिम चरण में है। इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उसकी लंबाई भी बढ़ाकर 180 किलोमीटर की जाएगी। उन्होंने कहा कि एनएच के चौड़ीकरण का कार्य पूर्ण हो जाने पर बीपी मंडल सेतु के सामानांतर एक और पुल का निर्माण कराने की अनुशंसा की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1710 करोड़ की लागत से गंगा नदी पर अगुवानी-सुल्तानगंज के बीच सेतु भी अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएगा। मानसी से बदला घाट होते हुए फनगो हॉल्ट तक सड़क व पुल का निर्माण भी कराया जाएगा। उस पर 1400 करोड़ खर्च होंगे। उसका डीपीआर तैयार हो चुका है। उस पर जल्द कार्य आरंभ होगा। कहा कि बदला घाट से फनगो के बीच करीब 15 किलोमीटर दूरी में चार उच्च स्तरीय पुल बनेंगे। उस सड़क के बन जाने से सहरसा, सुपौल, मधेपुरा की दूरी घट जाएगी। साथ ही कात्यायनी स्थान का भी विकास होगा। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को बागमती नदी पर नवादा घाट के पास एक पुल की भी सौगात दी। इस पर 75 करोड़ खर्च आएंगे। इसका डीपीआर तैयार हो चुका है। उसे जल्द ही मंजूरी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने शराबबंदी से सूबे के सामाजिक वातावरण में आए सकारात्मक बदलाव की चर्चा करते हुए इसे जारी रखने का संकल्प दुहराया। उन्होंने लोगों से कहा कि जो लोग शराब का सेवन करते पाए जा रहे हैं, पहले उन्हें समझाएं और नहीं मानने पर बोर्ड पर दिए नंबरों पर सूचना देकर उन्हें गिरफ्तार कराने से गुरेज न करें। सूचना देने वालों के नाम व पते गुप्त रखे जाएंगे। उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा व बाल विवाह के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान से लोगों में चेतना जागृत हो रही है।

इस मौके पर सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जब से सूबे में एनडीए की सरकार बनी है, तब से यहां सड़क, पुल व पुलियों का जाल बिछ गया है। राज्य में विकास की गंगा बह रही है। सूबे में 15 वर्षों के अंदर बुनियादी ढांचे के विकास पर 1.19 लाख हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए।

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि मोकामा पुल छह लेन वाला होगा। उन्होंने कहा कि एक साल के अंदर अगुवानी-सुल्तानगंज महासेतु बनकर तैयार हो जाएगा। इस अवसर पर आपदा प्रबंधन एवं लघु सिंचाई मंत्री दिनेशचंद्र यादव, खगडिय़ा सांसद चौधरी महबूब अली कैसर, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी समेत अनेक नेता मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी