प्रतिबंध के बाद भी दनार पुल से हो रहा है वाहनों का परिचालन

कटिहार। फलका प्रखंड क्षेत्र के हथवाड़ा पंचायत स्थित दनार पुल से रोक के बावजूद आवागमन से क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 05:39 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 05:39 PM (IST)
प्रतिबंध के बाद भी दनार पुल से 
हो रहा है वाहनों का परिचालन
प्रतिबंध के बाद भी दनार पुल से हो रहा है वाहनों का परिचालन

कटिहार। फलका प्रखंड क्षेत्र के हथवाड़ा पंचायत स्थित दनार पुल से रोक के बावजूद आवागमन से कभी भी बड़ी घटनाएं हो सकती है। यह पुल से मोरसंडा, मघेली एवं हथवाड़ा पंचायत के लोग कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, अररिया समेत अन्य जगहों पर आते-जाते हैं। इस क्षेत्र के लिए यह पुल काफी अहम है। पुल का दोनों छोर एवं बीच का अंश काफी जर्जर हो चुका है।

छह माह पूर्व विभागीय अभियंता द्वारा इस पुल से वाहनों की आवाजाही पर ब्रेक लगा दिया गया था। साथ ही पुल के दिनों तरफ लोहे का ब्रेकअप लगा दिया गया था। छह माह तक इस पर आवागमन ठप रहा। इधर पुल का नवनिर्माण शुरू नहीं होने पर ब्रेकअप को लोगों द्वारा उखाड़ फेंक दिया गया और पुन: आवागमन चालू हो गया है। इधर पुल की इस स्थिति से विशेषकर किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को अपना मक्का, धान, गेहूं आदि फसल मंडियों एवं व्यापारियों तक पहुंचाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। भारी वाहन पुल से नहीं गुजरते हैं क्योंकि अगर मक्का गेहूं या धान लोड वाहन गुजरेगी तो कभी भी यहां बड़ा हादसा हो सकता है। इस कारण किसान एवं व्यापारी को करीब 12 किलोमीटर घूम कर मोरसंडा गिरयामा होते हुए जाना होता है। यह पूल दो प्रखंडों को आपस में जोड़ता है। हथवाड़ा पंचायत के पूर्व पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद हकीम, मुखिया प्रतिनिधि अरविद सिंह, राहुल झा, मोहम्मद सज्जाद, मोहम्मद इब्राहिम, वेदानंद मिस्त्री, सतेंद्र मालाकार, प्रमोद झा आदि ने कहा कि उक्त पुल के निर्माण को लेकर स्थानीय सांसद एवं जिलाधिकारी समेत पथ एवं पुल निर्माण विभाग को कई बार आवेदन प्रेषित किया गया है, बावजूद आज तक पुल निर्माण नहीं हो सका। पुल का निर्माण नहीं होने से उन लोगों को आवागमन करने में काफी कठिनाई होती है। हथवाड़ा पंचायत के साथ-साथ मघेली और मोरसंडा पंचायत के लोग जान जोखिम में डालकर पुल पार करते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि उक्त पुल से छोटे-बड़े वाहन भी गुजरते हैं।

क्या कहती हैं विधायक

विधायक कविता पासवान ने कहा कि हथवाड़ा पंचायत के दनार पुल के जर्जर होने की उन्हें जानकारी मिली है। हथवाड़ा पंचायत स्थित दनार पुल का निर्माण जल्द से जल्द हो, इसके लिए वे पथ एवं पुल निर्माण विभाग के अधिकारियों से जल्द मिलेगी।

chat bot
आपका साथी