इग्नू की परीक्षा में शामिल हुए 63 परीक्षार्थी

कटिहार। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून 2021 की सत्रांत परीक्षा डीएस कॉलेज स्थित केंद्र पर चल रही है। परीक्षा के दूसरे दिन बुधवार को यहां 63 परीक्षार्थी शामिल हुए और 10 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:56 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:56 PM (IST)
इग्नू की परीक्षा में शामिल हुए 63 परीक्षार्थी
इग्नू की परीक्षा में शामिल हुए 63 परीक्षार्थी

कटिहार। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून, 2021 की सत्रांत परीक्षा डीएस कॉलेज स्थित केंद्र पर चल रही है। परीक्षा के दूसरे दिन बुधवार को यहां 63 परीक्षार्थी शामिल हुए और 10 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इग्नू केंद्र के समन्वयक सह केंद्राधीक्षक डा. विलास कुमार झा ने बताया कि यहां कुल 5,290 परीक्षार्थी हैं। दूसरे दिन प्रथम पाली में 70 में 60 परीक्षार्थी शामिल हुए और 10 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं द्वितीय पाली में सभी तीन परीक्षार्थी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि परीक्षा के आयोजन में पूरी तरह से कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिग के बाद ही प्रवेश दिया जाता है। परीक्षार्थियों को बैठाने में शारीरिक दूरी का पालन किया जाता है। परीक्षा में बिना मास्क के परीक्षार्थियों का प्रवेश वर्जित है।

परीक्षा नौ सितंबर तक प्रतिदिन दो पाली में आयोजित होगी। प्रथम पाली प्रात: 10 से अपराह्न एक बजे तक एवं द्वितीय पाली अपराह्न दो से पांच बजे तक आयोजित हो रही है। इसके तहत स्नातक-स्नातकोतर की मात्र अंतिम वर्ष एवं उनकी बैकलॉग पेपर की परीक्षा समेत पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट एवं सर्टिफिकेट की सत्रांत परीक्षा हो रही है।

जो परीक्षार्थी अगस्त 2021 में होने वाली सत्रांत परीक्षा में वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण या अन्य किसी कारणवश सम्मिलित नहीं हो पाएंगे, उन्हें भी दिसंबर 2021 में होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यदि किसी परीक्षार्थी का पंजीयन अवधि जून, 2021 में समाप्त हो रहा है तो उन्हें दिसम्बर 2021 तक के लिए पंजीयन अवधि का विस्तार दिया गया है। अगस्त/सितंबर में होने वाली सत्रांत परीक्षा जून 2021 के तहत जिनकी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, वैसे परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा-प्रपत्र के साथ समर्पित शुल्क को दिसंबर, 2021 की परीक्षा शुल्क के मद में समायोजित कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी