डाकघर में सूचना देकर करें इंतजार, डाकिया घर लेकर आएगा पैसा

कैमूर। लॉकडाउन में पैसों के लिए परेशान लोगों के लिए डाक विभाग ने अच्छी पहल की है। यदि किसी को पैसे की जरूरत हो तो वह अपने डाकघर में सूचना देकर अपने घर पर ही इंतजार करें। कुछ देर के बाद डाकिया उनको भुगतान करने के लिए घर पर आ जाएगा और उस व्यक्ति को भुगतान भी कर देगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 09:37 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 09:37 PM (IST)
डाकघर में सूचना देकर करें इंतजार, डाकिया घर लेकर आएगा पैसा
डाकघर में सूचना देकर करें इंतजार, डाकिया घर लेकर आएगा पैसा

कैमूर। लॉकडाउन में पैसों के लिए परेशान लोगों के लिए डाक विभाग ने अच्छी पहल की है। यदि किसी को पैसे की जरूरत हो तो वह अपने डाकघर में सूचना देकर अपने घर पर ही इंतजार करें। कुछ देर के बाद डाकिया उनको भुगतान करने के लिए घर पर आ जाएगा और उस व्यक्ति को भुगतान भी कर देगा। चाहे उस व्यक्ति का खाता कहीं भी हो। मिली जानकारी के अनुसार इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का आधार समर्थित भुगतान प्रणाली (एईपीएस) से यह प्रक्रिया पूरी होगी। इस प्रणाली के तहत देश में कहीं भी किसी का बैंक खाता है और उसमें पैसा रहा तो बिना एटीएम कार्ड, पहचान पत्र, पैन और पासबुक के सिर्फ अंगूठा लगाकर दस हजार रुपए नकद राशि डाकिया देंगे। यह व्यवस्था कैमूर जिले में भी शुरू हो चुकी है। इसके लिए ग्राहक को डाकघर में सेवा की मांग करनी होगी या कॉल करना होगा। सूचना के बाद डाकिया कस्टमर आइडेंटिफिकेशन डिवाइस लेकर घर पहुंचेगा और अंगूठा का निशान लेंगे। अंगूठा बैंक में दिए गए आधार से मैच करेगा तो खाता का पूरा ब्योरा मिल जाएगा। इसके बाद ग्राहक को दस हजार रुपये मिल जाएगा। इसके लिए डाकियों को बैंकिग किट उपलब्ध कराया गया है। यह बैंकिग किट मोबाइल के 2 जी नेटवर्क से भी चलता है। ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार दस हजार रुपए नकद भुगतान ले सकते हैं और असीमित जमा कर सकते हैं। क्या कहते हैं डाकपाल-

भभुआ मुख्य डाकघर के डाकपाल उदय प्रकाश ने कहा कि लोगों को लॉकडाउन के दौरान बाहर नहीं निकलने के आदेश के बाद डाक विभाग ने यह पहल की है, ताकि लॉकडाउन में लोगों को घर पर ही राशि मिल सके। लॉकडाउन के दौरान नियमित सेवाओं को कर्मियों द्वारा जारी रखा गया है। स्पीड पोस्ट, जमा निकासी सहित अन्य कार्य शामिल हैं। जो शारीरिक दूरी बना कर किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी