Move to Jagran APP

Bihar Election : लू से बचाने के लिए बूथों पर पिलाई जाएगी ये दवा, महज दो बूंद ही हीट स्‍ट्रोक पर सीधे करेगी वार

Bihar Election 2024 लोकसभा चुनाव के लिए छठे चरण का मतदान शनिवार को होना है। बिहार में भी आठ सीटों पर वोटिंग होनी है। इस दौरान तेज धूप या लू के डर से मतदान के अपने अधिकार से वंचित न रहें। हीटवेब से बचाव के लिए मतदान केंद्रों पर होमियोपैथी दवा पिलाई जाएगी जिससे हीट स्‍ट्रोक का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाएगा।

By Pawan Mishra Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 24 May 2024 08:51 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 08:51 AM (IST)
सारण ज‍िले के एक बूथ पर लू से बचाव की दवा प‍िलाती स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी।

जासं, पटना। Bihar Election 2024 : मतदान के दिन यदि तेज धूप हो तो उससे डर कर अपने अधिकार प्रयोग से वंचित रहने की जरूरत नहीं है। सिविल सर्जन की ओर से हर बूथ पर ओआरएस घोल पिलाने का प्रबंध है तो राज्य आयुष समिति ने होमियोपैथी दवा ग्लोनोनियम 200 उपलब्ध कराई है।

हीट स्‍ट्रोक में यह दवा है काफी प्रभावी

यह दवा हीट स्ट्रोक यानी लू के लक्षण दिखने पर काफी प्रभावी होती है। राज्य आयुष समिति के नोडल पदाधिकारी वैद्य डा. धनंजय शर्मा ने बताया कि हर बूथ पर ग्लोनोनियम 200 दवा भिजवा दी गई है।

सिविल सर्जन व राज्य आयुष समिति की टीम मतदान कर्मियों व मतदाताओं को लू से बचाव के लिए इस दवा की दो बूंद देंगे। सारण में आमचुनाव के दौरान हर बूथ पर सभी को इस दवा की दो बूंद दी गई थीं।

इस दवा की दो बूंद ही है काफी

डा. धनंजय शर्मा ने बताया कि आजकल तापमान कुछ ठीक है लेकिन 25 मई या एक जून को कैसी धूप रहेगी किसी को नहीं पता है। गर्मी के दिनों में लू-हीट स्ट्रोक एक सामान्य रोग है। इसका तुरंत उपचार नहीं होने पर रोगियों में गंभीर लक्षण उभर सकते हैं।

होमियोपैथी की इस दवा को लेने से लू लगने का खतरा बहुत कम हो जाता है। इसके अलावा यदि मतदान करने आए लोगों को धूप के कारण सिरदर्द, चक्कर, बुखार, घबराहट, शरीर का तापमान बहुत बढ़ गया हो, मिचली आए, धड़कन बढ़ जाए या बीपी बढ़ने के साथ सांस लेने में तकलीफ हो तो इस दवा की दो बूंद काफी कारगर साबित होती हैं।

ये भी पढ़ें:

Lok Sabha Election 2024: बिहार में 8 सीटों पर वोटिंग कल, नेपाल-यूपी की सीमा पर अलर्ट; बढ़ी चौकसी

Mohan Yadav: 'पंडित नेहरू से लेकर आज तक...' बिहार में ओबीसी कार्ड खेल गए मोहन यादव; ममता पर भी किया अटैक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.