परिवार नियोजन कैंपों में देर से पहुंचते हैं चिकित्सक

कैमूर। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित किए जाने वाले परिवार नियोजन कैंपों में ऑपरेशन का कार्य

By Edited By: Publish:Mon, 20 Feb 2017 03:10 AM (IST) Updated:Mon, 20 Feb 2017 03:10 AM (IST)
परिवार नियोजन कैंपों में देर से पहुंचते हैं चिकित्सक
परिवार नियोजन कैंपों में देर से पहुंचते हैं चिकित्सक

कैमूर। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित किए जाने वाले परिवार नियोजन कैंपों में ऑपरेशन का कार्य चिकित्सकों द्वारा देर से शुरू किया जाता है। जिसके कारण लाभार्थियों एवं उनके परिजनों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है। जिसे देखते हुए चिकित्सकों के ससमय पहुंचने के हिदायत संबंधी पत्र सिविल सर्जन द्वारा जारी किया गया है।

बता दें कि गत माह जिलाधिकारी द्वारा किए गए समीक्षात्मक बैठक में यह मामला सामने आया था कि परिवार नियोजन कैंप के दिनों में आपरेशन हेतु नामित सर्जन व चिकित्सक देर से आपरेशन कार्य आरंभ करते हैं। जिसके कारण दूर दराज से आए लाभार्थियों एवं उनके परिजनों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। साथ ही देरी के वजह से सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस कल्याणकारी योजना पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। बैठक में डीएम द्वारा सिविल सर्जन को कार्यक्रम को ससमय संचालित कराए जाने का निर्देश भी दिया गया था।

मिली जानकारी के अनुसार इसे ले कर सभी उपाधीक्षक तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को सिविल सर्जन द्वारा पत्र लिखा गया है। जिसमें कहा गया है कि डीएम सह जिला स्वास्थ्य समिति के निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य संस्थान अंतर्गत पैनल सर्जनों की संपुष्टि आज तक आपके द्वारा नहीं की गई। जो आपकी कार्यों के प्रति लापरवाही एवं कार्यक्रम को बाधित करना प्रदर्शित करता है। इसे देखते हुए आपको निर्देश दिया जाता है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के दिनों में आपरेशन का कार्य हर हाल में प्रात: 10 बजे से प्रारंभ कराना सुनिश्चित कराएं अन्यथा इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधी स्वास्थ्य संस्थान के उपाधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की होगी।

chat bot
आपका साथी