Bihar News: ड्रिप से सिंचाई करने वाले किसानों को निजी नलकूप लगाने पर मिलेगा अनुदान, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

Micro Irrigation Scheme उद्यान पदाधिकारी सूरज कुमार ने बताया कि जिले के वैसे किसान जो ड्रिप व मिनी स्प्रिंकलर पद्धति से सिंचाई करते हैं उन्हें निजी नलकूप योजना का भी लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन्होंने कहा कि योजना के तहत 40 हजार का अनुदान दिया जाएगा।

By Durgesh Srivastva (Bhagwanpur)Edited By: Publish:Mon, 13 Nov 2023 02:47 PM (IST) Updated:Mon, 13 Nov 2023 02:47 PM (IST)
Bihar News: ड्रिप से सिंचाई करने वाले किसानों को निजी नलकूप लगाने पर मिलेगा अनुदान, ऑनलाइन करना होगा आवेदन
ड्रिप से सिंचाई करने वाले किसानों को निजी नलकूप लगाने पर मिलेगा अनुदान, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

जागरण संवाददात, भभुआ। सूक्ष्म सिंचाई योजना के अंतर्गत हर खेत तक पानी के लिए उद्यान निदेशालय की विभिन्न योजनाओं का लाभ किसानों का दिया जा रहा है, ताकि किसान एक-एक बूंद पानी से फसलों की सिंचाई कर सके। फसलों की ड्रिप से सिंचाई करने वाले किसानों को निजी नलकूप योजना का लाभ दिया जा रहा है।

निजी नलकूप लगाने वाले किसानों को 40 हजार का अनुदान देय है। इस संबंध में उद्यान पदाधिकारी सूरज कुमार ने बताया कि जिले के वैसे किसान जो ड्रिप व मिनी स्प्रिंकलर पद्धति से सिंचाई करते हैं उन्हें निजी नलकूप योजना का भी लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

योजना के तहत मिलेगा 40 हजार का अनुदान

उन्होंने कहा कि योजना के तहत 40 हजार का अनुदान दिया जाएगा। किसान को 160 फीट बोरिंग करानी होगी। मिलने वाली अनुदान राशि 25 हजार बोरिंग के जबकि 15 हजार मोटर के लिए दिया जा रहा है। इसके अलावा, सामूहिक नलकूप लगाने पर लघु एवं सीमांत किसानों को ड्रिप सिंचाई के साथ -साथ न्यूनतम एक एकड़ समूह के कम से कम दो किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान पर शर्तों के साथ सामूहिक नलकूप दिया जाएगा।

उद्यान पदाधिकारी ने कहा कि ड्रिप सिंचाई जैसी नवीन तकनीक का उपयोग कर किसान कम से कम पानी में अधिक से अधिक फसलों का उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ किसानों को दिया जा रहा है। योजना का लाभ पाने के चलते अब किसान रबी व खरीफ फसल के साथ- साथ फल फूल बागवानी के अलावा सब्जी की खेती कर रहे हैं। आधुनिक तरीके से खेती करने के लिए किसानों को अनुदानित दर पर कृषि यंत्र भी कृषि विभाग उपलब्ध करा रहा है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: CM नीतीश के खिलाफ कल मांझी देंगे मौन धरना, बोले- मुख्यमंत्री ने किया दलित समाज का अपमान

ये भी पढ़ें- 'मनोज झा नहीं, धर्मनिरपेक्ष मनोज जी...' Tej Pratap Yadav का ये वीडियो नहीं देखा होगा, तेजस्वी यादव भी बोले- वाह! क्या बात कही

chat bot
आपका साथी