आमसभा के बिना ही सूची कर दी गई आन लाइन

By Edited By: Publish:Fri, 29 Aug 2014 07:30 PM (IST) Updated:Fri, 29 Aug 2014 07:30 PM (IST)
आमसभा के बिना ही सूची कर दी गई आन लाइन

संसू, भगवानपुर (कैमूर) : सरकार द्वारा गरीबों को आशियाना उपलब्ध कराने के लिए कई तरह की योजनाएं चलायी जा रही हैं। योजनाएं सही पात्रों तक पहुंचे इसके लिए प्रयास भी किये जा रहे हैं, परन्तु तू डाल डाल तो मैं पात -पात वाली कहावत को चरितार्थ करते हुए संबंधित कर्मी इन्दिरा आवास वितरण में गड़बड़ी करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

पूर्व में क्या थी व्यवस्था-

पूर्व में पंचायत मुखिया द्वारा इन्दिरा आवास वितरण की सूची बनाई जाती थी जिसमें परिवारवाद करने का मामला उजागर होता था। आमसभा में इस समस्या का निदान हो जाता था ।

वर्तमान में क्या की जा रही कार्रवाई-

वर्तमान समय में इन्दिरा आवास लाभुकों की सूची बनाने के लिए आवास सहायक की नियुक्ति की गई है। इसके बाद बनायी गई सूची को आमसभा से पारित कर आन लाइन करने के बाद लाभुकों को लाभ देने का प्रावधान है। परन्तु प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के लोगों ने बताया कि इन्दिरा आवास की चयन सूची बनाने में बरती गई अनियमितता व किये गये परिवारवाद साक्ष्य को छिपाने के लिए पंचायतों में गोपनीय ढंग से आम सभा का कोरम पूरा कर सूची को आन लाइन कर दिया गया इससे ग्रामीणों में रोष है।

क्या कहते हैं लोग-

ग्रामीण जय शंकर सिंह, तेज प्रताप सिंह, विरेन्द्र राम, जय सिंह आदि लोगों ने जिला पदाधिकारी से बिना आम सभा किये सूची को आन लाइन करने वाले कर्मी के ऊपर विधि संगत कार्रवाई करने व पुन: आमसभा करा कर इन्दिरा आवास वितरण में पारदर्शिता लाने की मांग की है।

-क्या कहते हैं बीडीओ

इस संबंध में बीडीओ शशि भूषण साहू कहते हैं कि पंचायतों में आम सभा की गयी है। शिकायत मिलने पर अभी भी चयन सूची से गलत लाभुकों का नाम हटाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी