जिला शिक्षा विभाग ने कमिश्नर के आदेश को दिखाया ठेंगा

संवाद सहयोगी जमुई जिला शिक्षा विभाग का एक और कारनामा सामने आया है। कमिश्नर के शिक्षकों का प्रतिनियोजन रद करने के आदेश के 17 दिन के अंदर ही उसकी धज्जियां उड़ गई। शिक्षकों के सभी प्रकार के प्रतिनियोजन को रद करने के कमिश्नर के आदेश की अवहेलना करते हुए जिला शिक्षा कार्यालय ने एक शिक्षक को प्रतिनियोजित कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jun 2022 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jun 2022 05:31 PM (IST)
जिला शिक्षा विभाग ने कमिश्नर के आदेश को दिखाया ठेंगा
जिला शिक्षा विभाग ने कमिश्नर के आदेश को दिखाया ठेंगा

- चार जून को शिक्षकों के सभी प्रतिनियोजन रद करने का दिया था आदेश

-21 जून को एक शिक्षिका का कर दिया गया प्रतिनियोजन

फोटो 23 जमुई-11

संवाद सहयोगी, जमुई : जिला शिक्षा विभाग का एक और कारनामा सामने आया है। कमिश्नर के शिक्षकों का प्रतिनियोजन रद करने के आदेश के 17 दिन के अंदर ही उसकी धज्जियां उड़ गई। शिक्षकों के सभी प्रकार के प्रतिनियोजन को रद करने के कमिश्नर के आदेश की अवहेलना करते हुए जिला शिक्षा कार्यालय ने एक शिक्षक को प्रतिनियोजित कर दिया।

मामला मलयपुर स्थित कामिनी बालिका उच्च विद्यालय से जुड़ा है। यहां के विज्ञान विषय की एकमात्र सहायक शिक्षिका अंजना कुमारी का प्रतिनियोजन निगरानी अन्वेषण ब्यूरो पटना में कर दिया गया है। 21 जून को इस संबंध में डीपीओ स्थापना ने कार्यालय आदेश जारी किया है। इसके साथ ही एकबार फिर प्रतिनियोजन का खेल शुरू होने की संभावना है। साथ ही इस स्कूल के छात्रों के समक्ष साइंस की पढ़ाई की समस्या भी खड़ी हो गई है।

---------

आयुक्त ने सभी प्रतिनियोजन को रद करने का दिया था आदेश

चार जून को समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने सभी प्रतिनियुक्त शिक्षकों का प्रतिनियोजन रद करने का आदेश दिया था। इस आदेश के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी ने सभी बीईओ को सभी प्रतिनियोजित शिक्षकों को मूल विद्यालय में योगदान करने के लिए 18 जून तक विरमित करने का निर्देश दिया था।

----------

17 दिन में हवा-हवाई हुआ आदेश

शिक्षकों के प्रतिनियोजन रद करने का कमिश्नर का आदेश 17 दिन में ही विभाग ने हवा-हवाई साबित कर दी है। 21 जून को स्थापना डीपीओ शिव कुमार शर्मा ने कार्यालय आदेश के माध्यम से सक्षम प्राधिकार से आदेश प्राप्त होने का हवाला देते हुए शिक्षिका अंजना कुमारी को पटना में प्रतिनियोजित कर दिया।

---------

स्कूल में पढ़ाई हो जाएगी बाधित

शिक्षा का अधिकार के बावजूद मलयपुर स्थित कामिनी बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं की साइंस संकाय की पढ़ाई बाधित हो जाएगी। लिहाजा, इसे लेकर छात्रा सहित अभिभावकों में चिता है। छात्राओं ने बताया कि स्कूल में साइंस संकाय अंतर्गत जीव विज्ञान और रसायन विषय की एकमात्र शिक्षिका है।इनके जाने के बाद हमलोगों की पढ़ाई बंद हो जाएगी। समझ नहीं आ रहा कि क्या करें। जानकारों की माने तो शिक्षिका का घर भी पटना में ही है।

---------

कोट

जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेशानुसार शिक्षिका अंजना कुमारी का प्रतिनियोजन निगरानी अन्वेषण ब्यूरो पटना में किया गया है। बच्चों की पढ़ाई बाधित होने संबंधी उन्हें जानकारी नहीं है।

शिव कुमार शर्मा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना, जमुई

chat bot
आपका साथी