Vande Bharat Train: खुशखबरी! अब बिहार के इस स्टेशन पर भी रुकेगी वंदे भारत ट्रेन, रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला

Bihar Vande Bharat Train वंदे भारत ट्रेन के चालू होने के बाद से ही स्थानीय स्टेशन पर ठहराव की मांग उठ रही थी। स्थानीय सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी वंदे भारत ट्रेन को जहानाबाद स्टेशन पर ठहराव की मांग की थी। जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने ठहराव का फैसला लिया है। ठहराव की तिथि भी जल्द निर्धारित होगी।

By dheeraj kumar Edited By: Rajat Mourya Publish:Tue, 13 Feb 2024 03:56 PM (IST) Updated:Tue, 13 Feb 2024 03:56 PM (IST)
Vande Bharat Train: खुशखबरी! अब बिहार के इस स्टेशन पर भी रुकेगी वंदे भारत ट्रेन, रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला
खुशखबरी! अब बिहार के इस स्टेशन पर भी रुकेगी वंदे भारत ट्रेन, रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला

जागरण संवाददाता, जहानाबाद। रेलवे बोर्ड ने वंदे भारत ट्रेन का जहानाबाद स्टेशन पर ठहराव के लिए आदेश जारी किया है। ट्रेन के ठहराव होने से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी। गौरतलब हो कि वंदे भारत ट्रेन के चालू होने के बाद से ही स्थानीय स्टेशन पर ठहराव की मांग उठ रही थी।

स्थानीय सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी वंदे भारत ट्रेन को जहानाबाद स्टेशन पर ठहराव की मांग की थी। जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने ठहराव का फैसला लिया है।

ठहराव की तिथि भी जल्द निर्धारित होगी। जनप्रतिनिधियों ने जन भावना का कद्र किए जाने पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव एवं रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को धन्यवाद दिया है।

अब ट्रेन अधीक्षक नहीं, कैप्टन कहो जनाब...

अब लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकट जांच करने वाले मुख्य टिकट निरीक्षक को ट्रेन अधीक्षक नहीं कहा जाएगा। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद अब राजधानी, वंदे भारत, जन शताब्दी व दोरंतो समेत लंबी दूरी की तमाम प्रीमियम व सुपरफास्ट ट्रेनों के अधीक्षक को कैप्टन के नाम से जाना जाएगा। पहले उन्हें टीएस अर्थात ट्रेन सुपरिंटेंडेंट कहा जाता था।

इस संबंध में सोमवार को पूर्व मध्य रेल मुख्यालय के निर्देश पर दानापुर मंडल की ओर से सभी विभागों व सभी स्टेशनों के मुख्य टिकट निरीक्षकों को आदेश जारी कर दिया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से ही लागू माना जाएगा। सभी ट्रेन अधीक्षकों को शीघ्र ही ट्रेन कैप्टन नेम प्लेट लगानी होगी। जारी आदेश के तहत ट्रेन कैप्टन को रनिंग ट्रेन की पूरी जवाबदेही दी गई है।

ट्रेन में चलने वाले सफाईकर्मी, विद्युतकर्मी चाहे रेलवे के हों या ठेकेदारों के आदमी हों, एसी मेंटेनेंस कर्मचारी, पैंट्रीकार कर्मचारी समेत ट्रेन में चलने वाले सारे कर्मचारी कैप्टन को ही रिपोर्ट करेंगे। आउटसोर्सिंग पर काम करने वाले सभी निजी कंपनियों को भी इसकी जानकारी दी गई है। अब आउटसोर्सिंग पर कार्य करने वाले सभी सुपरवाइजर्स कैप्टन को ही ट्रेन की साफ-सफाई से लेकर खान-पान सेवा तक के बारे में रिपोर्ट करेंगे।

ये भी पढ़ें- Agniveer Clerk Bharti 2024: अग्निवीर क्लर्क भर्ती के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, इस वेबसाइट से तुरंत भरें ऑनलाइन फॉर्म

ये भी पढ़ें- Bihar Bijli Connection: स्मार्ट मीटर के नाम पर 10 से 15 हजार की उगाही, उपभोक्ता हो रहे ठगी का शिकार; ऑडियो वायरल

chat bot
आपका साथी