व्रतियों ने अस्ताचलगामी भास्कर को दिया अ‌र्घ्य

गोपालगंज कोरोना काल में चैती छठ को लेकर रविवार को लोगों में श्रद्धा का भाव दिखा। लगातार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:07 PM (IST)
व्रतियों ने अस्ताचलगामी भास्कर को दिया अ‌र्घ्य
व्रतियों ने अस्ताचलगामी भास्कर को दिया अ‌र्घ्य

गोपालगंज : कोरोना काल में चैती छठ को लेकर रविवार को लोगों में श्रद्धा का भाव दिखा। लगातार बढ़ते संक्रमण के बावजूद भारी संख्या में लोग छठ घाटों पर पहुंचे। इस बीच ना ही शारीरिक दूरी के नियम का पालन हुआ और ना ही कोई व्रती व परिवार के लोग मास्क लगाए दिखे। इस बीच काफी कम महिलाएं घाट घाट पर मास्क में पहुंची। कई परिवार के लोगों ने संक्रमण काल में मकान की छतों पर ही पूजा अर्चना करने के बाद अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। श्रद्धा व भक्ति के इस संगम से माहौल में भक्ति का रस घुला रहा। उदीयमान भास्कर को अ‌र्घ्य दिए जाने के साथ ही सोमवार को चार दिनों तक चलने वाले इस व्रत का समापन हो जाएगा।

रविवार की शाम जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण इलाके में मौजूद छठ घाटों पर व्रत धारण करने वाली महिलाएं छठ गीत गाती पहुंची। कोरोना के प्रकोप के बावजूद व्रत धारण करने वाली महिला ने परिवार के सदस्यों के साथ पहुंचकर छठी मईया व भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना की। शाम के चार बजे से ही पूजा अर्चना का यह दौर प्रारंभ हो गया। शाम तक तमाम छठ घाटों पर महिलाएं पूजा अर्चना में लगी रहीं। भगवान सूर्य के अस्त होने के समय महिलाओं ने उन्हें अ‌र्घ्य अर्पित किया। इस बीच परिवार के सभी सदस्य भी पूजा अर्चना के दौरान बनाए गए घाट पर मौजूद रहे। चैती छठ पूजा के दौरान महिलाओं द्वारा गाए जा रहे छठी मइया के गीतों से माहौल पूरी तरह से भक्तिमय रहा। मान्यता व पौराणिक कथाओं के अनुसार सूर्य षष्ठी की उपासना का अलग महत्व है। पुत्र की रक्षा, उन्नति एवं सुख व शांति के लिए माताएं अस्ताचल व उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देकर व्रत को पूरा करती हैं। छठ पूजा के दौरान जिले के तमाम घाटों पर कोविड को लेकर जारी किए गए गाइड लाइन की धज्जियां उड़ती दिखी।

दोपहर बाद तक चलती रही खरीदारी

चैती छठ को लेकर दोपहर तक लोग खरीदारी करते देखे गए। छठ पूजा को लेकर बाजार में सामानों की खरीद में एक ओर जहां लोग लगे रहे वहीं दूसरी ओर कोसी पूजन के लिए ईंख के इंतजाम में परिवार के बढ़े बुजुर्ग लगे दिखे। शाम के चार बजे तक कोसी पूजन को लेकर लोग दूर दराज के इलाकों से ईंख लेकर आते दिखे।

रात में घरों में किया गया कोसी पूजन

रविवार की शाम अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दिए जाने के बाद रात में महिलाओं ने घरों में कोसी का पूजन किया। पूरी रात महिलाओं ने अपने घर में बेदी बनाकर छठी मइया की पूजा अर्चना की। इस बीच घरों में भी छठी मईया के गीत के कारण माहौल पूरी तरह से भक्तिमय बना रहा।

chat bot
आपका साथी