अतरी में नल से जल का गिरना बंद, एक चापाकल से 25 घर के लोग पी रहे हैं पानी, बढ़ गई परेशानी

गया जिले के अतरी प्रखंड क्षेत्र के टेटुआ पंचायत के वार्ड नंबर सात में 25 घर महादलित टोला के लोग हैं जो एक ही चापाकल से पानी पीने को मजबूर है। ग्रामीणों ने बताया कि नल जल योजना का कार्य लगभग एक वर्ष पहले पूरा कर लिया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 09:11 AM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 09:11 AM (IST)
अतरी में नल से जल का गिरना बंद, एक चापाकल से 25 घर के लोग पी रहे हैं पानी, बढ़ गई परेशानी
पानी के लिए कतार में खड़ी महादलित टोला की महिलाएं। जागरण।

संवाद सूत्र, अतरी (गया)। गया जिले के अतरी प्रखंड क्षेत्र के टेटुआ पंचायत के वार्ड नंबर सात में 25 घर महादलित टोला के लोग हैं जो  एक ही चापाकल से पानी पीने को मजबूर है। ग्रामीणों ने बताया कि नल जल योजना का कार्य लगभग एक वर्ष पहले पूरा कर लिया गया है। लेकिन, मात्र 10 दिन पानी सप्लाई किया गया है। उसके बाद से नल जल योजना बंद पड़ा है।

महादलित टोला के महिलाओं ने वार्ड सदस्य सुनैना देवी से जब मिलने के लिए गयी तो वार्ड सदस्य का  बेटा सुबोध कुमार ने रूखे शब्दों में जबाव देकर लौटा दिया। स्थिति यह है कि  पंप में  टोटी भी अभी तक नहीं लगाया गया है। महादलित टोला के 25 घर के लोग एक चापाकल से पानी पीने को मजबूर है। लोग सुबह से ही लाइन में लग जाते हैं। महिला निलमी देवी, फुला देवी, पूजा देवी ने बताया कि कभी-कभी पानी को लेकर आपस में झगड़ा भी हो जाती है। हम लोग नल के पानी को लेकर छह माह पहले ब्लॉक में जाकर गुहार किए थे तो 10 दिन पानी हम लोग को मिला था। उसके बाद से मोटर जलने की बात कहकर पानी बंद कर दिया गया है।

नल जल योजना का पंप  तो घर घर में लगा दिया गया है, लेकिन उसका टोटी अभी तक नहीं लगाया गया है और वार्ड सदस्य के बेटा के द्वारा कहा जाता है तुमलोग को पानी नहीं देंगे जहां जाना है जा सकते हैं। नल का टोटी जिसमें कसा जाता है वह भी फाइबर का लगा हुआ है जबकि सरकार के द्वारा फाइबर का लगाने का आदेश नहीं दिया गया है। वार्ड सदस्य एवं सचिव के द्वारा नल जल योजना का पैसा हड़प लिया गया है इसकी जांच वरीय पदाधिकारी के द्वारा कराने की मांग महादलित टोला के महिलाओं ने की।

chat bot
आपका साथी