जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा का कड़ा पहरा

ज्ञान की भूमि पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा को लेकर जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एसपीजी ने पूरे कार्यक्रम स्थल को अपने घेरे में ले लिया है। एसपीजी के अलावा सीआरपीएफ एसएसबी जिला पुलिस बल सशस्त्र महिला बल की कुल आठ कंपनियां लगाई गई हैं। सुरक्षा के लिहाज से दो सौ फीट तक स्टेज की बीच की दूरी बनाकर रखी गई है। कार्यक्रम स्थल में पहुंचने से पहले पुरुष एवं महिलाओं की बॉडी स्केनर से जाच की जाएगी। बिना जाच के किसी को भी कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। हेलीकॉप्टर ड्रोन सीसीटीवी कैमरों से भी निगहबानी की जाएगी। चौक-चौबंद व्यवस्था में परिदे भी पर नहीं मार सकते। गांधी मैदान से लेकर सड़क तक चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Apr 2019 09:19 PM (IST) Updated:Mon, 01 Apr 2019 09:19 PM (IST)
जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा का कड़ा पहरा
जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा का कड़ा पहरा

नीरज कुमार, गया

ज्ञान की भूमि पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा को लेकर जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एसपीजी ने पूरे कार्यक्रम स्थल को अपने घेरे में ले लिया है। एसपीजी के अलावा सीआरपीएफ, एसएसबी, जिला पुलिस बल, सशस्त्र महिला बल की कुल आठ कंपनियां लगाई गई हैं। सुरक्षा के लिहाज से दो सौ फीट तक स्टेज की बीच की दूरी बनाकर रखी गई है। कार्यक्रम स्थल में पहुंचने से पहले पुरुष एवं महिलाओं की बॉडी स्केनर से जाच की जाएगी। बिना जाच के किसी को भी कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। हेलीकॉप्टर, ड्रोन, सीसीटीवी कैमरों से भी निगहबानी की जाएगी। चौक-चौबंद व्यवस्था में परिदे भी पर नहीं मार सकते। गांधी मैदान से लेकर सड़क तक चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती कर दी गई है।

---

आसपास मकानों पर शार्प शूटर

चुनावी सभा स्थल पर निगरानी रखने के लिए सीआरपीएफ के जवानों की भारी संख्या में तैनाती की गई है। गांधी मैदान के आसपास घने पेड़, मकान और मॉल के भवनों पर शार्प शूटर तैनात किए गए हैं।

---

प्रकाश की भी मुकम्मल व्यवस्था

पीएम की चुनावी सभा शाम को होगी और काफी भीड़ जुटेगी, इसलिए प्रकाश की भी मुकम्मल व्यवस्था की गई है। दूधिया रोशनी से पूरा गांधी मैदान नहाया हुआ है। रात में भी दिन का अहसास।

----

केसरिया और हरे रंग की

कपड़े से बना मंच

गांधी मैदान के हरिहर सुब्रह्माण्यम स्टेडियम में पूर्वी दिशा में मुख्य मंच बनाया गया है, यह मंच बनकर तैयार हो गया है। मंच पर भाजपा, जदयू व लोजपा के पार्टी की रंग से बने कपड़े से चांदनी लगाई गई है। मंच पर सीमित लोगों को स्थान दी गई है। मंच और बगल में बने डी-एरिया की सुरक्षा को एसपीजी ने अपने कब्जे में ले रखा है। किसी भी जनप्रतिनिधि या फिर अधिकारी का भी प्रवेश इस क्षेत्र में वर्जित है।

---

कारकेट का हुआ रिहर्सल

अधिकारी सूत्रों के अनुसार पीएम गया एयरपोर्ट से गांधी मैदान सड़क से आएंगे। उनका काफिला जिस मार्ग से गुजरेगा, उन सड़कों पर बैरिकेटिंग की गई है। वीआइपी मूवमेंट के दौरान ट्रैफिक को पूर्ण रूप से रोक दिया जाएगा। इसलिए इस मार्ग पर सोमवार को गया हवाई अड्डा से गांधी मैदान तक रिहर्सल किया गया। जो कमियां पाई गई उन्हें दुरुस्त कर दिया गया।

---

50 मिनट तक भाषण देंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन मंगलवार को गांधी मैदान में संभवत: 5 बजे शुरू होगा। उनका संबोधन 50 मिनट होगा। पीएम से पहले सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान सभा को संबोधित करेंगे। यानि भाषण शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी