बहुरेंगे गांव-टोले बसावटों के दिन, मुख्य पथ से जुड़ेंगी यहां की सड़कें, जानें क्‍या नया होगा औरंगाबाद में

मंत्री ग्रामीण कार्य विभाग बिहार सरकार जयंत राज ने कुटुंबा विधायक राजेश कुमार को पत्र भेजकर योजनाओं में सहमति की मांग की है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण व बसावटों को अतिरिक्त सुलभ संपर्कता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 05:54 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 05:54 PM (IST)
बहुरेंगे गांव-टोले बसावटों के दिन, मुख्य पथ से जुड़ेंगी यहां की सड़कें, जानें क्‍या नया होगा औरंगाबाद में
मुख्‍य सड़क से जुड़ेंगे गांव के रोड। जागरण आर्काइव।

संवाद सूत्र, अंबा (औरंगाबाद)। मंत्री ग्रामीण कार्य विभाग बिहार सरकार जयंत राज ने कुटुंबा विधायक राजेश कुमार को पत्र भेजकर योजनाओं में सहमति की मांग की है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण व बसावटों को अतिरिक्त सुलभ संपर्कता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

योजना का मुख्य उद्देश्य है प्रखंड जिला अंतर्गत दूरस्थ अवस्थित पंचायतों एवं बड़े गांव को महत्वपूर्ण उच्च स्तर के पथों जैसे राष्ट्रीय पथ, राज्य उच्च पध वृहद जिला पथ, एनएच एसएच एमडीआर, महत्वपूर्ण संस्थानों, ग्रामीण बाजारों, बसावट, गांव टोलों को आपस में जोडऩे के लिए सुलभ मार्ग बाईपास बनाया जाना है। साथ ही प्रखंड मुख्यालयों को जिला व अनुमंडल मुख्यालय से आवश्यकता अनुसार सुलभ मार्ग प्रदान किया जाना है। यातायात में गतिशीलता लाने के लिए सामाजिक एवं आर्थिक ढांचागत व्यवस्था में इससे सुधार किया जा सकेगा।

उक्त योजना में वैसे सभी पथों को चिन्हित किया जाना है जो ग्रामीण जनता की सभी आवश्यक सुविधाओं के लिए वर्णित उद्देश्यों की पूर्ति करता हो। चयनित पथों का उन्नयन मजबूती करण चौड़ीकरण का प्रावधान किया जाना है। इस योजना में सभी निर्माण कार्यों में अभिनव तकनीक का अधिक से अधिक प्रयोग किया जाना है ताकि जलवायु के मुताबिक लचीले पथों, पुल, पुलिया का पथ बचाव कार्य तथा पथ सुरक्षा योजना का पूर्ण पालन हो सके। विधायक से वर्णित योजना से संबंधित मंतव्य सुझाव तथा क्षेत्र में महत्वपूर्ण सभी उल्लिखित पथ, पुल, पुलिया, व संपर्क हेतु विवरण एक महीने के अंदर उपलब्ध कराने की मांग संबंधित मंत्री ने की है।

कुटुंबा विधायक राजेश कुमार ने मंत्री द्वारा प्रेषित पत्र के आलोक में विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांव एवं बसावटों की जानकारी जुटाई जा रही है। विधायक ने बताया कि एक महीने के अंदर उपरोक्त वर्णित योजनाओं के संबंध में मंत्री को सूची सौंप देनी है।

chat bot
आपका साथी