सासाराम में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों ने शुरू की ग्रामसभा, विभिन्न कार्य योजना पर चर्चा

नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि को दायित्व मिलने के बाद विभिन्न प्रचायतों में ग्रामसभा का दौर शुरू हो गया है। नासरीगंज के परसियां पंचायत के सभी 14 वार्डों में मुख्यमंत्री सात निश्चय के अंतर्गत नल जल योजना को ले गुरुवार को चर्चा की गई।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Thu, 06 Jan 2022 03:03 PM (IST) Updated:Thu, 06 Jan 2022 03:03 PM (IST)
सासाराम में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों ने शुरू की ग्रामसभा, विभिन्न कार्य योजना पर चर्चा
नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों ने शुरू की ग्रामसभा

 जागरण टीम बिक्रमगंज : रोहतास।अनुमंडल क्षेत्र में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि को दायित्व मिलने के बाद विभिन्न प्रचायतों में ग्रामसभा का दौर शुरू हो गया है। नासरीगंज के परसियां पंचायत के सभी 14 वार्डों में मुख्यमंत्री सात निश्चय के अंतर्गत नल जल योजना को ले गुरुवार को चर्चा की गई ।

मुखिया अनिता देवी ने बताया कि सभी वार्डों में नल जल योजना ठप है। किसी भी वार्ड के घरों में नल का पानी उपलब्ध नहीं हो रहा है। टंकी समेत जलमीनार की स्थिति दयनीय है। पूर्व में इस योजना के साथ खिलवाड़ किया गया है। वार्ड सदस्य कमलेश, राजकुमार, हेसामुद्दीन, धर्मेंद्र कुमार, कमलेश पासवान, मुनि सिंह, अंजनी दुबे, संगीता देवी समेत ग्रामीणों ने बताया कि तिलसा, आमोलवा, परसिया, शंकरपुर, दारेखाप समेत सभी 14 वार्डो में नल जल योजना ठप है। कहीं बोरिंग नहीं है, तो कहीं बिजली का कनेक्शन नहीं मिला है। कुछ जगहों की टंकी ही गायब है।सभी जलमीनार की स्थिति जर्जर है। 

14 में सेे 11 वार्ड सदस्यों ने लचर व्यवस्था देख जताई असमर्थता

उक्त पंचायत के 14 में सेे 11 वार्ड सदस्यों ने लचर व्यवस्था देख आगे कार्य करने से असमर्थता जताते हुए डीएम से हस्तक्षेप कर मामले की जांच की गुुुहार लगाई है। मुखियाा प्रतिनिधि कौशल कुमार ने बताया कि पूर्व के कार्यकाल में योजना में कोई कार्य नहीीं हुआ है, केवल खानापूर्ति की गई है दावथ प्रखंड  के तीन पंचायत मुख्यालय में भी ग्रामसभा हुई, जिसमे पंचायत के सर्वागीण विकासके लिए पंचायतीराज के तहत विभिन्न विभागों से संबंधित 29 विषयों पर जीपीडीपी पर चर्चा की गई तथा योजनाओं का प्रारुप तैयार किया गया। इनमेंं कृषि विकास व विस्तार, भूमि संरक्षण, पशुपालन दुग्ध व्यवसाय, मत्स्य उद्योग, लघु उद्योग, जिसमे खादी उद्योग शामिल है। 

कई मुद्दों पर हुई चर्चा

वन विकास, ग्रामीण विकास, शुद्ध पेयजन, खादीग्राम व कुटीर उद्योग, ईंधन, पशुचारा, सड़क पुल, संचार के साधन, वन्यजीव, कृषि, ग्रामीण, बिजली व्यवस्था व गैर परंपरागत उर्जा, यांत्रिक प्रशिक्षण, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि पर भी चर्चा हुई। जमसोना मुखिया  प्रियंका कुमारी, गीधा ललिता कुमारी व इटवां के धनजी शर्मा ने अध्यक्षता की। पंचायत सचिव कुंजनारायण सिंह ने बताया कि सभी योजनाओं को समेकित कर अगली ग्रामसभा मे अनुमोदन कराने का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी