वैक्‍सीन नहीं लेंगे तो कैसे भागेगा कोरोनावायरस, औरंगाबाद के इन लोगों को ये बात समझ नहीं आ रही

कोरोना से बचने के लिए एक ओर वैक्‍सीन के लिए मारामारी की स्थिति है। लेकिन कुछ जगहों पर लेाग वैक्‍सीन लेकर पहुंची टीम को लौटा दे रहे हैं। ऐसे लोगों को समझाने की जरूरत है कि कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत जरूरी है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 09:07 AM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 09:07 AM (IST)
वैक्‍सीन नहीं लेंगे तो कैसे भागेगा कोरोनावायरस, औरंगाबाद के इन लोगों को ये बात समझ नहीं आ रही
कुटुंबा प्रखंड में टीका लगवाते लोग। जागरण

अंबा (औरंगाबाद), संवाद सूत्र। कोविड-19 (Covid 19) अर्थात कोरोना महामारी के खात्‍मे के लिए गांव- गांव में टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) चलाया जा रहा है। ग्रामीणों के बीच इसके लिए जागरूकता फैलाई जा रही है। ले‍किन इसे मूर्खता कहें कि कई गांवों के लोग आज भी कोरोना का टीका लेने से परहेज कर रहे हैं।  कई गांव में टीकाकरण करने गए कर्मियों को ग्रामीणों का आक्रोश भी झेलना पड़ रहा है। शुक्रवार को कुटुंबा प्रखंड के करमा बसंतपुर पंचायत के बोधीबिगहा गांव में टीकाकरण कैंप लगाया गया। उक्त गांव के कैंप में एक भी ग्रामीणों ने टीकाकरण नहीं कराया।

एक भी ग्रामीण ने नहीं कराया टीकाकरण 

एएनएम संगीता कुमारी गांव में टीकाकरण करने पहुंची तो ग्रामीणों ने वैक्सीन लेने से सीधे मना कर दिया। एएनएम के समझाने का भी उनपर असर नहीं पड़ा। एएनएम ने बताया कि ग्रामीणों का कहना था कि टीका लेने से व्यक्ति बीमार पड़ जाता है और मौत हो जाती है। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को पूरी तरह सुरक्षित बताया है। ग्रामीण इसके बाद भी संतुष्ट नहीं दिख रहे। हेल्थ मैनेजर दीपक कुमार ने बताया कि रोस्टर के अनुसार गांव-गांव में स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण कर रहे हैं। गांव में ग्रामीण इतना विरोध जता रहे हैं कि कर्मियों को परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि इससे संबंधित जानकारी वरीय अधिकारियों को दी जा रही है।

टीका नहीं लिया तो गांव की घेराबंदी की जाएगी

इस संबंध में  बीडीओ चंद्र भूषण गुप्ता ने बताया कि गांव में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद भी ग्रामीण टीकाकरण कराने को तैयार नहीं हुए तो संवैधानिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि टीका न लेने वाले गांव की बैरिकेडिंग कराई जाएगी। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र में 45 वर्ष से ऊपर के 89 लोगों का टीकाकरण किया गया। प्राथमिक विद्यालय भट्ट विगहा में लोगों को जागरूक कर टीकाकरण कराया गया। सचिव ने बताया कि गांव में 45 वर्ष से अधिक उम्र के 27 महिलाओं एवं पुरुषों को वैक्सीन लगाई गई है। हेल्थ मैनेजर के अनुसार तेतराई गांव में 10 सिंहपुर में 9 बरियावां में 20  एवं जीवा बीघा में 10 लोगों का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि टीका एक्सप्रेस की टीम द्वारा विभिन्न गांव में 40 लोगों का टीकाकरण किया गया। अनुसार रेफरल अस्पताल कुटुंबा की टीम द्वारा 81 लोगों का कोविड-19 जांच की गयी जिनमें सभी का रिपोर्ट नेगेटिव आया है।

chat bot
आपका साथी