27 केंद्रों पर वनरक्षी की परीक्षा आज, प्रशासनिक तैयारियां पूरी

- दो पालियों में ली जाएगी परीक्षा दंडाधिकारी की हुई प्रतिनियुक्ति - कोविड गाइडलाइन का किया जायेगा पालन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 08:35 PM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 08:03 AM (IST)
27 केंद्रों पर वनरक्षी की परीक्षा आज, प्रशासनिक तैयारियां पूरी
27 केंद्रों पर वनरक्षी की परीक्षा आज, प्रशासनिक तैयारियां पूरी

- दो पालियों में ली जाएगी परीक्षा, दंडाधिकारी की हुई प्रतिनियुक्ति

- कोविड गाइडलाइन का किया जाएगा सख्ती से पालन

गया। केंद्रीय चयन पर्षद पटना द्वारा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी पद पर नियुक्ति के लिए बुधवार को परीक्षा ली जाएगी। नगर के 27 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा होगी। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न कराने को लेकर सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम यशपाल मीणा ने दंडाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले अपने-अपने केंद्र पर पहुंच जाएं। परीक्षार्थियों की सही तरीके से जांच करें, तभी परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने की अनुमति दें। जांच में यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षार्थियों के पास किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, डिजिटल डायरी समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं है। किसी भी परीक्षार्थी को बिना फोटो पहचान पत्र के किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाए। कदाचार की रोकथाम में केंद्राधीक्षक की पूरी सहायता करें। परीक्षा केंद्रों के पास शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए निरोधात्मक कार्रवाई की गई है परीक्षा केंद्रों के 500 गज की परिधि में धारा 144 लागू कर दिया गया है। परीक्षा में वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। डीएम ने केंद्राधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा है कि एक बेंच पर एक ही परीक्षार्थी बैठें, इस प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित करें। अगर बेंच लंबी है तो उसके दोनों किनारों पर दो परीक्षार्थियों को बैठाया जा सकता है। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षार्थी सीट प्लान के अनुसार ही अपनी सीट पर बैठे

---------------------

कोविड गाइडलाइन का रखें ध्यान

- परीक्षा के दिन सभी कोटि के कर्मी, पदाधिकारी, परीक्षार्थी निश्चित रूप से मास्क लगाएं। बगैर मास्क के किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों, वीक्षकों की थर्मल स्क्रीनिग कराई जाएगी। सभी परीक्षा कक्षों के गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। नल, चापाकल या बेसिन के पास हैंडवाश या साबुन की समुचित व्यवस्था करने को कहा गया है। मानक से अधिक शरीर का तापमान पाए जाने पर परीक्षार्थी को आइसोलेशन नियम के अनुसार अलग हॉल में बैठाकर परीक्षा ली जाएगी। यदि परीक्षार्थी या वीक्षक में कोरोना के गंभीर लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

----------------

जिला नियंत्रण कक्ष गठित

- परीक्षा के दौरान विधि व्यवस्था संधारित करने को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसके वरीय प्रभार में जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना भारती व विशेष कार्य पदाधिकारी इंस्पेक्टर राम बच्चन कुमार होंगे। जिला नियंत्रण कक्ष में अग्निशाम, चिकित्सा व्यवस्था, वज्र वाहन, वाटर कैनन, अश्रु गैस दस्ता को भी तैनात किया गया है।

------------------

इन केंद्रों पर ली जाएगी परीक्षा

- केएलएस कॉलेज, आवासीय ब्राइट कैरियर एकेडमी, सीताराम साहू कॉलेज, संत जोसेफ स्कूल, डॉ. गंगा रानी सिन्हा इंटर कॉलेज, प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय, आरएमडब्ल्यू कॉलेज, इराकी उर्दू कन्या इंटर विद्यालय, त्रिवेणी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, मॉडर्न इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशनल, ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल, नगर मध्य विद्यालय, जीवनदीप पब्लिक स्कूल, मानस भारती एजुकेशनल कंप्लेक्स, विवेकानंद पब्लिक स्कूल, श्रीकृष्ण मेमोरियल कॉलेज, जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल, एसएन सिन्हा इंटर स्कूल, कन्हाई इंटर विद्यालय, दिल्ली पब्लिक स्कूल, अभ्यास मध्य विद्यालय, द दीक्षा पब्लिक स्कूल, जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल सहजपुरा, मध्य विद्यालय केंदुआ, उच्च विद्यालय केंदुआ, कन्या इंटर विद्यालय, गांधी इंटर स्कूल।

chat bot
आपका साथी