सरस्वती पूजा को लेकर छात्रों मे उत्साह, मां शारदा की हुई आराधना, भक्ति का माहौल, चाक चौबंद सुरक्षा

बच्चों व छात्रों में उतसाह है। सुबह से ही या कुंदेंन्दू तुषार हार धवला.. वर दे वीणा वादिनी मां शारदे कहां तू वीणा बजा रही सहित अन्य गीत को गाकर बुद्धि की अधिष्ठात्री देवी की पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 10:57 AM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 10:57 AM (IST)
सरस्वती पूजा को लेकर छात्रों मे उत्साह, मां शारदा की हुई आराधना, भक्ति का माहौल, चाक चौबंद सुरक्षा
मां सरस्‍वती की प्रतिमा स्‍थापित कर बच्‍चों की आराधना। जागरण।

जागरण संवाददाता, सासाराम। मंगलवार को जिले में श्रद्धा-भक्ति के साथ विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती पूजनोत्सव का आयोजन किया गया। शिक्षण संस्थानों से लेकर गांव-शहर के विभिन्न चौक चौराहों व धार्मिक स्थलों पर मां शारदे की प्रतिमा रख पूरी श्रद्धा व भक्ति भाव से पूजा की जा रही है। जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। बहरहाल, कोरोना महामारी पर आस्था श्रद्धा व भक्ति भारी पड़ी।

खासकर बच्चों व छात्रों में उतसाह है। सुबह से ही या कुंदेंन्दू तुषार हार धवला.. वर दे वीणा वादिनी, मां शारदे कहां तू वीणा बजा रही सहित अन्य गीत को गाकर बुद्धि की अधिष्ठात्री देवी की पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो गया है। वैदिक मंत्रोच्चार से पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। प्रतिमाओं का विसर्जन बुधवार को किया जाएगा।

पूजनोत्सव के उपलक्ष्य में शिक्षण संस्थानों में एकांकी व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे है। सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों में मां सरवती की पूजा की गई। जिसमें छात्र छात्राओं ने अपने अभिनय व गीत-संगीत से उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। पूजा को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह चौकस रहा। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए जगह जगह दंडाधिकारी व सुरक्षा बल तैनात रहे।

वहीं मंदिरों में भी वसंतपंचमी को ले दर्शन- पूजन के लिए भीड़ लगी रही। शिवमंदिरों में लोगों ने भगवान महादेव को जलाभिषेक कर दर्शन-पूजन किया। तकिया स्थित शिव मंदिर समेत अन्य शिवालयों में लोगों ने इस अवसर पर जलाभिषेक कर मनोवांछित फल प्राप्ति की कामना की।

chat bot
आपका साथी