बैंक में लाखों के फर्जीवाड़े में पुलिस ने मांगे कई दस्तावेज

गया। बाराचट्टी के पंजाब नेशनल बैंक की शाखा से हुए लाखों के फर्जीवाड़े की जांच में तेजी आई है। ब

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 10:14 PM (IST) Updated:Sat, 11 May 2019 06:25 AM (IST)
बैंक में लाखों के फर्जीवाड़े में पुलिस ने मांगे कई दस्तावेज
बैंक में लाखों के फर्जीवाड़े में पुलिस ने मांगे कई दस्तावेज

गया। बाराचट्टी के पंजाब नेशनल बैंक की शाखा से हुए लाखों के फर्जीवाड़े की जांच में तेजी आई है।

बाराचट्टी थाना में फर्जीवाड़े से संबंधित कांड का अनुसंधान कर रहे पुलिस पदाधिकारी ने इस बैंक के पदाधिकारी से कई दस्तावेज मांगे हैं। शुक्रवार को पुलिस पदाधिकारियों की टीम पीएनबी शाखा पहुंची। इस मामले में शाखा प्रबंधक से कई जानकारी ली। इधर, पासबुक को अपडेट कराने और फिक्स डिपॉजिट के बाड पेपर की सत्यता की जांच कराने भी ग्राहक पहुंच रहे हैं।

----------------------

पुलिस खोज रही चंदन की स्कार्पियो

पुलिस मामले के नामजद आरोपित चंदन की तलाश कर रही है। उस पर करीब 70 लाख के फर्जीवाड़े का आरोप है। कांड का अनुसंधान कर रहे अवर निरीक्षक मुन्ना कुमार उसके वाहन की तलाश कर रहे हैं। पुलिस कह रही है कि इसमें बैंककर्मी के यूजर आइडी का इस्तेमाल किया गया होगा। पुलिस ने अभी किसी का नाम नहीं बताया है, पर अनुसंधान में यह भी शामिल है कि किसके यूजर आइडी से राशि हस्तांतरित हुई। प्राथमिकी दर्ज होने से पहले ही बैंक के तत्कालीन शाखा प्रबंधक समेत चार कर्मियों को निलंबित किया जा चुका है। नए शाखा प्रबंधक ने यहां पदभार संभाल लिया है।

-----------------------

2014 से हो रहा था फर्जीवाड़ा

जिन ग्राहकों ने फर्जीवाड़े को लेकर मामला बैंक के वरीय पदाधिकारी और थाना तक पहुंचाया, उनमें अधिकांश मामले 2014 से 16 तक के बताए जाते हैं। वर्ष 2017-18 तथा 2019 में भी कई बैंक ग्राहक फर्जीवाड़े का शिकार हुए हैं।

----------------------

फर्जीवाड़े की जांच करने आई एक्सपर्ट टीम अपना काम कर रही है। पुलिस भी अपनी जांच में आगे बढ़ रही है। शुक्रवार को बैंक में भेजे गए पुलिस पदाधिकारी ने अधिकारियों से जांच में सहयोग करने के लिए आवश्यक दस्तावेज की मांग की है। आरोपित चंदन के साथ-साथ उसके स्कार्पियो की भी तलाश की जा रही है।

स्वर्ण प्रभात, प्रशिक्षु आइपीएस थानाध्यक्ष, बाराचट्टी

chat bot
आपका साथी