मैट्रिक और इंटर के 1.35 लाख परीक्षार्थियों को दी जाएगी वैक्‍सीन, कैमूर प्रशासन ने तय किया लक्ष्‍य

Vaccination of candidates below 18 years आगामी फरवरी माह में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन ज्यादा से ज्यादा परीक्षार्थियों को टीकाकरण के सुरक्षा चक्र के अंदर लाने का प्रयास कर रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 03:40 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 03:40 PM (IST)
मैट्रिक और इंटर के 1.35 लाख परीक्षार्थियों को दी जाएगी वैक्‍सीन, कैमूर प्रशासन ने तय किया लक्ष्‍य
18 साल से कम उम्र की लड़की को कोरोना का टीका देते स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, भभुआ। आगामी फरवरी माह में मैट्रिक और इंटरमीडिएट  की परीक्षा को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन  ज्यादा से ज्यादा परीक्षार्थियों को टीकाकरण के सुरक्षा चक्र के अंदर लाने का प्रयास कर रहा है। इन परीक्षाओं के शुरू होने से पहले ही सभी योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत करने पर जोर दिया जा रहा है। इस संबंध में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. रवीद्र चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार ने 26 जनवरी तक सभी परीक्षार्थियों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि कोविड संक्रमण के कारण अभी सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है, इसलिए जिला स्वास्थ्य विभाग लक्षित परीक्षार्थियों को जल्दी से जल्दी टीकाकृत करने के लिए घर घर जाकर लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रयासरत है।

कैमूर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि जिले में लक्षित किशोर- किशोरियों कि कुल  संख्या एक लाख 35 हजार 853 है। जो इस वर्ष मैट्रिक और इंटरमीडिएट कि परीक्षा में बैठने जा रहे हैं। इस संबंध में पहले ही राज्य स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के द्वारा पहले ही जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए  हैं।

होगा 296 विशेष दल का गठन

परीक्षार्थियों को जल्दी से जल्दी टीकाकृत करने के लिए हर पंचायत से टीका कर्मियों की दो विशेष टीम का गठन किया जाएगा। इस तरह कैमूर जिला में कुल 146 पंचायत में 296 विशेष दलों का गठन किया जाएगा। ताकि परीक्षार्थियों के टीकाकरण को जल्दी से जल्दी निर्धारित समय के बीच पूरा किया जा सके। टीकाकरण कार्य के ससमय आच्छादन के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। जिसमें जिला स्तरीय टास्क फोर्स में सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। जबकि प्रखंड स्तरीय टास्क $फोर्स में प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंध व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। जारी पत्र में निर्देशित है कि जिला एवं प्रखंड स्तर पर प्रतिदिन संध्या बैठक के दौरान कार्यों की समीक्षा अनिवार्य रूप से की जाए तथा ऐसे विद्यालय जिन्होंने टीकाकरण का लक्ष्य शत प्रतिशत प्राप्त कर लिया है उन्हें गणतंत्र दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाए।

chat bot
आपका साथी