आर्मी जवान की गर्दन में फंसा चाइनीज धागा, गहरा जख्म

गया । पतंग के चाइनीज धागे के कारण आर्मी के एक जवान की जान पर बन गई। फिलहाल उनका इलाज चल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 02:21 AM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 02:21 AM (IST)
आर्मी जवान की गर्दन में फंसा चाइनीज धागा, गहरा जख्म
आर्मी जवान की गर्दन में फंसा चाइनीज धागा, गहरा जख्म

गया । पतंग के चाइनीज धागे के कारण आर्मी के एक जवान की जान पर बन गई। फिलहाल उनका इलाज चल रहा है। घटना विष्णुपद थाना क्षेत्र के माड़नपुर बाइपास के समीप की है।

पुणे में शशि कुमार मेहता छुट्टी में अपने घर मानपुर स्थित भदेजी गांव आए हुए थे। वे बुधवार को एटी गेट से मोटरसाइकिल से अपने गांव जा रहे थे। इसी बीच कहीं से कटकर गिर रही पतंग का धागा उनकी गर्दन में उलझ गया। वे हेलमेट पहने हुए थे, धागा सरकता हुआ उनकी गर्दन से लिपट गया। उनकी गर्दन में इससे गहरा जख्म हो गया। उन्होंने धागे को हाथ से हटाने का प्रयास किया तो हाथ की उंगलियां कट गई। उंगलियों में काफी गहरा जख्म हो गया है।

वहां मौजूद लोगों ने आनन-फानन उन्हें बुद्धा नर्सिग होम में भर्ती कराया। वहां उपचार कर रहे चिकित्सक ने कहा कि थोड़ी और देर होती तो कुछ भी हो सकता था। गर्दन पर काफी गहरा जख्म है। बीचों-बीच कट गया है। उन्हें पंद्रह टांके लगाए गए हैं। हाथ में भी बैंडेज किया गया है। उन्हें खतरे से बाहर बताया जा रहा है। पुलिस को घटना की सूचना दे दी गई है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पतंग का धागा चाइनीज प्रतीत हो रहा था, जिसका मांझा काफी खतरनाक होता है। इसे धागे पर लगाया जाता है, ताकि दूसरी पतंग को आसमान में काट सके। किसी पतंग के कट जाने के कारण उसका धागा नीचे गिर रहा था, जो उनकी गर्दन से लिपट गया। बहरहाल, शहर में पतंग के कारण हो रहीं इस तरह की घटनाओं से लोग भी दहशत में हैं कि पता नहीं कौन इसका शिकार हो जाए।

--------------

जानलेवा धागों पर लगे प्रतिबंध

सेंट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष डॉ. कौशलेंद्र प्रताप ने कहा कि यहां के बाजार में चाइनीज धागा बेचे जाने की सूचना मिली है। यह जानलेवा है। इस पर प्रशासन को तत्काल प्रतिबंध लगाना चाहिए, अन्यथा लोग इसी तरह इसके शिकार होते रहेंगे।

------------------

शार्प कटिंग के कारण हो रही घटना

मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल के डॉ. केके सिन्हा ने कहा कि ऐसे धागों को शार्प कटिंग के लिए तैयार किया जाता है। इसमें ऐसी सामग्री का प्रयोग होता है कि तेजी से कटिंग कर सके। कभी भी धागा शरीर के किसी भी हिस्से में फंसे तो धैर्य से काम लेते हुए धीरे-धीरे उसे सुलझाते हुए निकालना चाहिए, अन्यथा यह खतरनाक हो सकता है।

--------------------

जिन भी दुकानों में ऐसे धागे बेचे जा रहे हैं, उसकी जांच कराई जाएगी। जहां भी ऐसे जानलेवा धागे बेचे रहे हैं, उन दुकानों पर नियमसंगत कार्रवाई की जाएगी।

अभिषेक सिंह

जिलाधिकारी, गया।

chat bot
आपका साथी