बिहार में यूरिया व खाद उपलब्‍ध कराने को केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया से मिले औरंगाबाद सांसद

बिहार के औरंगाबाद से सांसद सुशील कुमार सिंह ने रबी फसल के लिए पर्याप्‍त मात्रा में यूरिया व डीएपी खाद उपलब्‍ध कराने के लिए केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया से नई दिल्ली में मुलाकात की। उन्‍होंने खाद के लिए किसानों की व्‍यथा सुनाई ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 02:27 PM (IST)
बिहार में यूरिया व खाद उपलब्‍ध कराने को केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया से मिले औरंगाबाद सांसद
औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह केंद्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री को ज्ञापन सौंपते हुए।

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। बिहार के औरंगाबाद से सांसद सुशील कुमार सिंह ने शुक्रवार को रबी फसल के लिए पर्याप्‍त मात्रा में यूरिया व डीएपी खाद उपलब्‍ध कराने के लिए केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया से नई दिल्ली में मुलाकात की। उन्‍होंने बिहार के औरंगाबाद और गया जिला को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराने का ज्ञापन सौंपा।

धान की फसल के लिए किसानों को हुई परेशानी

सांसद ने केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया कि धान फसल के सीजन में दोनों जिलों में डीएपी एवं यूरिया खाद की कमी से किसानों को काफी परेशानी हुई। मांग के अनुरूप दोनों जिलों को खाद उपलब्ध नहीं कराया गया। सांसद ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि खाद के लिए किसानों को दुकानों पर घंटों लाइन लगाना पड़ा। कड़ी  धूप में भी किसान, महिलाएं व बच्‍चे कतार में खाद के लिए अपनी बारी का घंटों इंतजार करते थे। जिससे किसानों को काफी परेशानी हुई।

खरीफ फसल के लिए यूरिया की कमी से किसानों को हुई परेशानी को देखते हुए अभी से ही रबी फसल के लिए डीएपी एवं यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता कराने का अनुरोध किया। कहा कि गया और औरंगाबाद के किसानों की कृषि ही मूल पूंजी है। खेती पर ही जीवन आधारित है। कहा कि इस वर्ष अच्छी बारिश होने के कारण खेतों में नमी है जिससे अधिक रकबे में रबी की बुआई की संभावना है। आवश्यकता के अनुसार समय पर डीएपी और यूरिया खाद उपलब्ध कराने का आदेश संबंधित अधिकारी को देने को कहा। मंत्री ने सांसद को आश्वासन दिया कि पूरी कोशिश होगी कि खाद की कमी नहीं हो।

प्रशिक्षण में प्रत्याशियों को दी गई आय-व्यय की जानकारी

गोह प्रखंड मुख्यालय स्थित गौतम बुद्ध नगर भवन में शुक्रवार को आगामी तीन नवम्बर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर आम निर्वाचन के तहत प्रखंड के सभी पदों के प्रत्याशियों को चुनाव में आय व्यय एवं विशेष आचार संहिता का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का संचालन उपायुक्त राज्यकर  नरेश कुमार ने चुनाव में प्रत्युक्त आय व्यय के बारे में विस्तृत जानकारी दी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में खर्च का ब्यौरा जिला पार्षद सदस्य के प्रत्याशियों को एक लाख, मुखिया एवं सरपंच पद के प्रत्याशियों को चालीस हजार, पंचायत समिति सदस्य प्रत्याशियों के लिए तीस हजार, पंच एवं वार्ड सदस्य पद के लिए 20 हजार राशि खर्च करने का प्रशिक्षण दिया गया।

chat bot
आपका साथी