Move to Jagran APP

Bihar Land Acquire: बिहार के रोहतास में इतनी एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी रेलवे, रैयतों को दिया ये निर्देश

Bihar Land Acquire रोहतास में सासाराम नॉर्थ केबिन से करवंदिया तक नौ किलोमीटर लंबा रेल पुल (आरओआर) बनाया जाना है जो कि अब 12 गांव से होकर गुजरेगा। इस रेल के ऊपर रेल पुल के लिए रेलवे की ओर से जमीन का अधिग्रहण शुरू कर दिया गया है। सासाराम नॉर्थ केबिन से करवंदिया तक पुल की कुल लंबाई लगभग 8.95 किलोमीटर है।

By dhanjay kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Sun, 28 Apr 2024 06:53 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 06:53 PM (IST)
Bihar Land Acquire: बिहार के रोहतास में इतनी एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी रेलवे (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, सासाराम। रोहतास जिला मुख्यालय में सासाराम नॉर्थ केबिन से करवंदिया तक रेलवे द्वारा बनाए जाने वाले नौ किलोमीटर लंबा रेल के ऊपर रेल पुल (आरओआर) अब 12 गांव से होकर गुजरेगा। प्रस्तावित आरओआर के लिए रेलवे ने भूमि अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

पहले इस आरओआर का निर्माण सासाराम अंचल के 11 गांवों की भूमि अधिग्रहित कर किया जाना था, परंतु लंबाई को देखते हुए रेलवे ने दवनपुर मौजा में भी भूमि अधिग्रहित करने का निर्णय लिया है। इसे पूरा करने के लिए लगभग 38 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी।

रेल पुल अमरी, बसंतपुर, मदैनी, अमरा, करमडिहरी, धुआं, नीमा, शुंभा, अदमापुर, दवनपुर, घटमापुर व बांसा से होकर गुजरेगा, जिस पर फिलहाल 360 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रविधान रेलवे ने रखा है। अधिग्रहित की जाने वाली भूमि से संबंधित रैयतों को 30 दिन के अंदर जिला-भू-अर्जन कार्यालय में आपत्ति देने को कहा गया है ताकि उसका निबटारा कर आगे की कार्रवाई प्रारंभ की जा सके।

सासाराम नॉर्थ केबिन से करवंदिया तक 8.95 किमी लंबा पुल बनेगा

जानकारी के मुताबिक, हावड़ा की ओर से आने-जाने वाली ट्रेनों का आरा-सासाराम रेलखंड पर आसानी से परिचालन कराने के उद्देश्य से रेलवे ने रेल के ऊपर रेल पुल (आरओआर) का निर्माण कराने का निर्णय लिया है। सासाराम नॉर्थ केबिन से करवंदिया तक लगभग 8.95 किलोमीटर लंबा यह पुल होगा, जिस पर ट्रेन चलेगी।

सासाराम को रेलवे की ओर से रेल के ऊपर रेल पुल का यह दूसरा सौगात दिया गया है। फिलहाल कर्मडिहरी से सासाराम जंक्शन तक रेल फ्लाई ओवर (आरओएफ) बनाया जा रहा है, जिसका कार्य अंतिम दौर में है। आरओएफ के बन जाने के बाद सासाराम के रास्ते आरा से दिल्ली की ओर आने-जाने वाली ट्रेनों को डीएफसीसीआइएल रेल लाइन को पार नहीं करना पड़ेगा। आरओआर के साथ सासाराम में सासाराम नॉर्थ के नाम से सहायक स्टेशन भी बनाया जाना है।

इन गांवों की भूमि होगी अधिग्रहित

मौजा -    रकबा (एकड़ में) 

अमरी - 01.7290

बसंतपुर - 06.0892

शुंभा - 00.4270

अदमापुर - 07. 2626

घटमापुर - 02.4980

मदैनी - 04.4040

अमरा - 02.2980

कमैडिहरी - 00. 0810

अहरांव - 04.4460

धुआं - 04.7290

नीमा - 02.4690

दवनपुर - 01.6070

ये भी पढ़ें- 

Pappu Yadav: अपने पुराने रूप में दिखे पप्पू यादव; वोटिंग के तुरंत बाद किया ये काम; लोगों ने की जमकर तारीफ

गर्लफ्रेंड के साथ आपत्तिजनक हालत में मिला ब्वॉयफ्रेंड, पुलिस ने मंदिर में करा दी शादी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.