स्कूलों में शौचालय व पेयजल के लिए 16 करोड़ स्वीकृत

विद्यालयों में मतदान केंद्र होने के कारण शौचालय और पेयजल आदि की व्यवस्था पर 16 करा।े

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Mar 2019 09:49 PM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2019 02:14 AM (IST)
स्कूलों में शौचालय व पेयजल के लिए 16 करोड़ स्वीकृत
स्कूलों में शौचालय व पेयजल के लिए 16 करोड़ स्वीकृत

गया। विद्यालयों में मतदान केंद्र होने के कारण शौचालय और पेयजल आदि की व्यवस्था पर 16 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

इसके लिए शिक्षा विभाग के विद्यालय कोष से राशि का आवंटन किया जाएगा। जिले में 3,119 प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय हैं। यहां मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिले के 24 प्रखंडों एवं नगर निगम के शहरी क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों में शौचालय, पेयजल, बिजली आदि के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी विद्यालयों की सूची के अनुसार निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कहां किस चीज की कमी है। कुछ स्कूलों में रैंप बनाए गए थे, पर वे टूट चुके हैं। उसकी मरम्मत कराई जा रही है। कई स्कूलों का अपना भवन नहीं रहने के कारण रैंप नहीं है, लेकिन चुनाव के पहले इसकी व्यवस्था कर दी जाएगी।

स्कूलों में अब तक शिक्षा विभाग के विद्यालय कोष से 20 चापाकल लगाए गए हैं। जहां कम पानी निकल रहा है, वहां अलग से व्यवस्था की जाएगी। वहीं, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को उन विद्यालयों की सूची दी गई है, जहां शौचालय नहीं हैं या चालू हालत में नहीं हैं। शौचालय चालू करने के लिए उप विकास आयुक्त ने छह हजार की राशि स्वीकृत दी है। जहां नया निर्माण होना है, वहां के लिए 12 हजार रुपये दिए जा रहे हैं।

---------------------

जिले के सभी स्कूलों में बिजली, पानी एवं शौचालय की व्यवस्था के लिए 16 करोड़ रुपये दिए गए हैं। हर दिन सभी प्रखंडों में निरीक्षण किया जा रहा है। पीएचइडी द्वारा चापाकलों की मरम्मत की जा रही है। इस बार चुनाव में विद्यालय स्थित मतदान केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था रहेगी।

chat bot
आपका साथी