परिवहन विभाग के बाद अब खनन एवं भूतत्व विभाग ने अवैध बालू लदे ट्रैक्टरों पर लगाया जुर्माना

गया जिले के गुरारू में बुधवार को अवैध बालू की ढुलाई करते जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा पकड़ लिए गए पांच ट्रैक्टरों पर परिवहन विभाग द्वारा 156600 रुपये जुर्माना लगाया गया था। अब गुरुवार को उक्त सभी ट्रैक्टरों पर खान व भूतत्व विभाग ने भी कार्रवाई की गाज गिरा दी है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 03:40 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 03:40 PM (IST)
परिवहन विभाग के बाद अब खनन एवं भूतत्व विभाग ने अवैध बालू लदे ट्रैक्टरों पर लगाया जुर्माना
अवैध बालू लदे ट्रैक्‍टरों से वसूला गया जुर्माना। प्रतीकात्‍मक चित्र।

संवाद सूत्र, गुरारू (गया)। गया जिले के गुरारू में बुधवार को अवैध बालू की ढुलाई करते  जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा पकड़ लिए गए पांच ट्रैक्टरों पर परिवहन विभाग द्वारा 156600 रुपये जुर्माना लगाया गया था। अब गुरुवार को उक्त सभी ट्रैक्टरों पर खान व भूतत्व विभाग ने भी कार्रवाई की गाज गिरा दी है। थाना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार खान एवं भूतत्व विभाग गया के निदेशक घनश्याम झा ने सभी ट्रैक्टरों पर बालू चोरी करने के आरोप में गुरारू थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। साथ ही  प्रत्येक ट्रैक्टरों पर पंद्रह पंद्रह हजार रुपये की दर से 75 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है।

बता दें कि राज्य सरकार ने बालू उत्खनन के कार्य में लगे संविदा आधारित एजेंसियों की उत्खनन अवधि समाप्त हो जाने के बाद फिर से बालू घाटों की बंदोबस्ती करने के बजाय पुराने संविदा धारकों को ही 50 फीसद अधिक दर पर बालू का उत्खनन करने का निर्देश दिया था। लेकिन गया जिले में कोई भी संविदा धारक एजेंसी नई दर पर बालू उत्खनन करने के लिए तैयार नहीं हुआ। जिसके बाद से विभिन्न नदियों के घाटों पर बालू का उत्खनन कार्य बंद हो गया है। जिसके बाद से कई बालू तस्करों ने नदी घाटों से बालू चोरी कर बालू की बिक्री करने का कार्य शुरू कर दिया है। कई स्थानों पर बालू तस्कर को पुलिस का सहयोग भी मिल रहा है। जिससे एक तरफ सरकार को राजस्व की क्षति हो रही है। दूसरी ओर बालू का अवैध कारोबार बढ़ता जा रहा है।

chat bot
आपका साथी