अब जल्द दौड़ेगी रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन

मोतिहारी। जिले के रेलखंड पर अब जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। मुजफ्फरपुर से सुगौली होते ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 06:03 AM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 06:03 AM (IST)
अब जल्द दौड़ेगी रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन
अब जल्द दौड़ेगी रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन

मोतिहारी। जिले के रेलखंड पर अब जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। मुजफ्फरपुर से सुगौली होते हुए रक्सौल स्टेशन तक कार्य पूरा करने के साथ सीआरएस ट्रायल भी पूरा हो गया है। अब केवल उद्घाटन की प्रतीक्षा है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि रेल लाइन पर मार्च के पहले सप्ताह से इलेक्टि्क इंजन से युक्त गाड़ियों का परिचालन प्रारंभ हो जाएगा। बताया गया है कि मुजफ्फरपुर-सुगौली, सुगौली-बेतिया तक और सुगौली-रक्सौल तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। साथ ही इसका ट्रायल भी हो चुका है। इधर साठी स्टेशन से पनियहवा स्टेशन तक विद्युतीकरण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। संभावना है कि यह कार्य मार्च तक पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही इस रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन युक्त ट्रेन व मालगाड़ियां दौड़ने लगेंगी।

-------------

प्रधानमंत्री ने विद्युतीकरण और दोहरीकरण का किया था शिलान्यास चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के सौ वर्ष पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अप्रैल 18 को गांधी मैदान से रेल विद्युतीकरण और दोहरीकरण का शिलान्यास किया था। शिलान्यास होने के साथ ही मुजफ्फरपुर से सुगौली, एवं सुगौली से बाल्मिकीनगर के 210 किलोमीटर रेललाइन पर विद्युतीकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया था। इस परियोजना में साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

-----------------

मुजफ्फरपुर से सुगौली एवं सुगौली से बाल्मिकीनगर तक रेल लाइन का होगा दोहरीकरण

मुजफ्फरपुर से सुगौली एवं सुगौली से बाल्मिकीनगर के 210 किलोमीटर तक दोहरीकरण का शिलान्यास के बाद कार्य प्रारंभ हो चुका है। लेकिन, इस कार्य में विद्युतीकरण कार्य की तरह तेजी नही आ पाई है। 210 किलोमीटर तक दोहरीकरण कार्य में तकरीबन 2401 करोड़ रुपये खर्च होने के अनुमान हैं।

सीनियर डीसीएम व सह सूचना जन संपर्क पदाधिकारी समस्तीपुरविरेन्द्र कुमार ने कहा कि रेल लाइन दोहरीकरण के लिए रेल मंत्रालय ने इस बार के बजट में तीन करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। निश्चित तौर पर इस कार्य में भी गति आएगी।

chat bot
आपका साथी