पीएम आवास एवं मनरेगा के लक्ष्य को 31 तक करें हासिल

मोतिहारी। जिला मुख्यालय स्थित राधाकृष्णन भवन में विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अनुपम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jul 2017 11:26 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 01:43 AM (IST)
पीएम आवास एवं मनरेगा के लक्ष्य को 31 तक करें हासिल
पीएम आवास एवं मनरेगा के लक्ष्य को 31 तक करें हासिल

मोतिहारी। जिला मुख्यालय स्थित राधाकृष्णन भवन में विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अनुपम कुमार ने योजनाओं के लक्ष्य को 31 जुलाई तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया। कहा कि पीएम आवास योजना को ले तय लक्ष्य के प्रति सभी प्रखंडों को टास्क दिया गया है कि वे हर हाल में 31 जुलाई तक इसे पूरा करें। हालांकि पीएम आवास योजना के स्वीकृत होने की रफ्तार पर संतोष जताते हुए कहा कि अभी तक 8722 आवास की स्वीकृति दे दी गई है। जिले में 31977 आवास का लक्ष्य तय किया गया था। इसमें 10967 आवास सरेंडर हो गया। जिले में इसके बाद 21004 आवास के लक्ष्य को पूरा किया जाना है। इसके अलावा इंदिरा आवास के दूसरी किश्त के भुगतान को ले बिलंब पर जाराजगी जताते हुए कहा कि इसे भी 31 जुलाई तक पूरा करें। समीक्षा के दौरान पाया गया कि अभी तक 39.61 फीसद आवास में दूसरी किस्त की राशि दी गई है। करीब 60 फीसदी लोगों को लाभ नहीं मिल सका है। मनरेगा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में 80 फीसद मानव दिवस का सृजन किया गया है। इस कार्य के गति में भी तेजी लाने का निर्देश दिया गया। चिरैया एवं चकिया की खराब स्थिति को सुधारने का निर्देश संबंधित कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया गया। मनरेगा में आधार एवं जॉब कार्ड के सत्यापन की स्थिति भी संतोषजनक नहीं पाई गई।

मनरेगा की योजनाओं को करें पूरा

मनरेगा की योजनाओं की समीक्षा करते हुए डीएम ने कहा कि इसकी स्थिति जिले में ठीक नहीं है। योजनाओं की गति को तेज करने का निर्देश दिया। बताया गया कि जिले में 39096 योजनाएं ली गई है, जिसमें 20624 योजनाएं पूरी हुई है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 31 तक प्रखंडस्तर पर वर्षवार रिपोर्ट सौंपे।

वार्ड स्तर पर टीम को करें सक्रिय

जिले में स्वच्छता अभियान को वार्ड स्तर पर गठित टीम को सक्रिय बनाने का निर्देश दिया गया। बताया गया कि प्रखंड के मेंटर को इसके खास तौर पर देखरेख करने कह जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे सप्ताह में तीन दिन प्रखंड में समय देंगे। दो दिन ओडीएफ के कार्य एवं एक दिन आवास योजना की समीक्षा कर उसकी रफ्तार तेज करेंगे। बैठक में डीडीसी सुनील कुमार यादव, डीआरडीए निदेशक दुर्गेश कुमार, सभी एसडीओ, बीडीओएवं पीओ मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी