लॉकडाउन में भी नहीं छोड़ा ग्राहकों का साथ, ऑनलाइन सिस्टम को बनाया साथी

इरादा बुलंद हो तो एक न एक दिन कामयाबी मिल ही जाती है। इसके लिए जुनून और कड़ी मेहनत चाहिए। मिर्जापुर स्थित सोलर हॉउस के संचालक सलीम प्रेज ने इसी रास्ते पर चलकर इलेक्ट्रॉनिक्स की बाजार में घाटे के बाद भी हार नहीं मानी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 01:37 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:06 AM (IST)
लॉकडाउन में भी नहीं छोड़ा ग्राहकों का साथ, ऑनलाइन सिस्टम को बनाया साथी
लॉकडाउन में भी नहीं छोड़ा ग्राहकों का साथ, ऑनलाइन सिस्टम को बनाया साथी

दरभंगा । इरादा बुलंद हो तो एक न एक दिन कामयाबी मिल ही जाती है। इसके लिए जुनून और कड़ी मेहनत चाहिए। मिर्जापुर स्थित सोलर हॉउस के संचालक सलीम प्रेज ने इसी रास्ते पर चलकर इलेक्ट्रॉनिक्स की बाजार में घाटे के बाद भी हार नहीं मानी। लॉकडाउन के बीच इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में आइ गिरावट के बाद डिजिटल माध्यम से ग्राहकों तक अपनी पहुंच बरकरार रखी।

लॉकडाउन में डिजिटल पेमेंट को बनाया हथियार

सलीम प्रवेज कहते हैं, लॉकडाउन में इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार पूरी तरह ठप था। लेकिन इस बीच ग्राहकों के साथ व्यापार कायम रखने के लिए डिडिटल पेमेंट को माध्यम बनाया। ग्राहकों को होम डिलिवरी की सेवा मुहैया करवाई। साथ ही बिना दुकान पहुंचे गूगल पेमेंट आदि माध्यम से सामानों का पेमेंट लिया।

ठेला व मजदूर वर्ग को दिया काम

सलीम प्रवेज कहते हैं, लॉकडाउन के कारण आर्थिक मंदी के शिकार ठेले वाले, मजदूर वर्ग को हमने रोजगार से जोड़ा। फ्रिज, टीवी आदि इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की डिलीवरी के लिए ठेले वालों, व मजदूर वर्ग कई लोगों को काम दिया। ग्राहकों से बनाए रखा संवाद, कर्मचारियों का दिया पूरा साथ

सलीम प्रेज कहते हैं कि हमने लॉकडाउन के दौर में कर्मचारियों और ग्राहकों को लगातार अपडेट करने का काम किया। हमने कर्मचारियों और ग्राहकों को हर बात की जानकारी दी। 10 कर्मचारी हमारे यहां अपनी सेवा देते हैं। उनको विभिन्न तरीके की ट्रेनिग और जानकारियां दी गईं। हमने वॉट्सएप ग्रुप के द्वारा ग्राहकों को स्कीम, ऑफर, सर्विसिग आदि के बारे में बताया। वहीं, जब बाजार बंद हुई तब भी ग्राहकों को सूचना दी। बाजार खुलने पर टाइमिग की जानकारी भी ग्राहकों को वॉट्सएप पर भेजी गई। यानी संवाद लगातार बनाए रखा गया।

chat bot
आपका साथी