कला संकाय के 40 हजार परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम प्रकाशन में फंसा पेंच

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातक तृतीय खंड (सत्र- 2018-21) कला संकाय का परीक्षा परिणाम जारी होने में अब और समय लग सकता है। विश्वविद्यालय प्रशासन रिजल्ट प्रकाशन में देरी को लेकर डाटा कंपनी को जिम्मेवार ठहरा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 11:58 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 11:58 PM (IST)
कला संकाय के 40 हजार परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम प्रकाशन में फंसा पेंच
कला संकाय के 40 हजार परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम प्रकाशन में फंसा पेंच

दरभंगा । ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातक तृतीय खंड (सत्र- 2018-21) कला संकाय का परीक्षा परिणाम जारी होने में अब और समय लग सकता है। विश्वविद्यालय प्रशासन रिजल्ट प्रकाशन में देरी को लेकर डाटा कंपनी को जिम्मेवार ठहरा रहा है। परीक्षा नियंत्रक डा. आनंद मोहन मिश्र ने बताया कि डाटा कंपनी कला संकाय के 40 हजार परीक्षार्थियों की परीक्षा परिणाम जारी करने को लेकर आनाकानी कर रही है। बेवजह परिणाम जारी करने में विलंब किया जा रहा है। बता दें कि पुरानी डाटा कंपनी और विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच अनुबंधन मामले को लेकर न्यायालय में कानूनी लड़ाई चल रही है। इस बीच छात्र संगठनों के विरोध के बाद विज्ञान और वाणिज्य संकाय का परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। परीक्षा परिणाम तीन फेज में जारी किया जा रहा है। पहले फेज में विज्ञान तो दूसरे फेज में वाणिज्य संकाय का परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। तीसरे फेज में कला संकाय का परीक्षा परिणाम जारी होना है। लेकिन इस बीच फिर से पुरानी डाटा कंपनी और विवि प्रशासन के बीच विवाद गहराने से परीक्षा परिणाम प्रकाशित होने में देरी देरी की आशंका जताई जा रही है।

परीक्षा परिणाम जारी करने को सिडिकेट तक पहुंचा था मामला, बनाई गई थी समिति

परीक्षा परिणाम जारी करने को लेकर सिडिकेट की बैठक में सदस्यों ने मामले को उठाया था। सदस्यों ने कहा था- जल्द ही पुरानी कंपनी से बातकर मामले को सुलझाया जाए। इसपर कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने पांच सदस्यीय समिति गठित करने का निर्देश दिया था। समिति के दखल के बाद पुरानी डाटा कंपनी मान गई थी। पहले फेज में 31 दिसंबर 2021 को विज्ञान संकाय का परीक्षा परिणाम जारी किया गया। वही दूसरे फेज में सात जनवरी 2022 को वाणिज्य संकाय का परिणाम जारी किया गया। इधर ससमय कला संकाय का परीक्षा परिणा जारी नहीं होने से छात्रों का राज्य से बाहर के विश्वविद्यालयों में नामांकन नहीं हो पा रहा है। इस कारण परीक्षार्थियों के बीच मायूसी देखी जा रही है।

साइंस संकाय में 14 हजार परीक्षार्थी हुए हैं सफल

विज्ञान संकाय का परीक्षा परिणाम काफी विलंब से 30 दिसंबर को प्रकाशित किया गया था। परीक्षा में शामिल होने के लिए 19418 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें 19185 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। प्रथम श्रेणी से 9590 और द्वितीय श्रेणी से 4640 परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास की है। वहीं 2506 परीक्षार्थियों का रिजल्ट पेंडिग बताया जा रहा है। वाणिज्य संकाय में सात हजार परीक्षार्थियों ने पाई सफलता

वाणिज्य संकाय का रिजल्ट दूसरे फेज में सात जनवरी को प्रकाशित किया गया था। परीक्षा में 8330 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें प्रथम श्रेणी से 3291 और द्वितीय श्रेणी से 3962 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। वहीं 601 परीक्षार्थियों का रिजल्ट पेंडिग बताया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी