कोरोना संकट के साथ कपड़ा बाजार में लौटी रौनक, घाटे की पूर्ति में लगे कारोबारी

कोरोना संकट ने पूरे व्यापार-उद्योग जगत को हिला कर रख दिया है। इसके बावजूद विभिन्न क्षेत्रों के कारोबारी अपने कारोबार में बदलाव करते हुए कारोबार के साथ ही अपने ग्राहकों की सेहत का भी ध्यान रख रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 12:53 AM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 05:11 AM (IST)
कोरोना संकट के साथ कपड़ा बाजार में लौटी रौनक, घाटे की पूर्ति में लगे कारोबारी
कोरोना संकट के साथ कपड़ा बाजार में लौटी रौनक, घाटे की पूर्ति में लगे कारोबारी

दरभंगा । कोरोना संकट ने पूरे व्यापार-उद्योग जगत को हिला कर रख दिया है। इसके बावजूद विभिन्न क्षेत्रों के कारोबारी अपने कारोबार में बदलाव करते हुए कारोबार के साथ ही अपने ग्राहकों की सेहत का भी ध्यान रख रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि इस कोरोना काल में ग्राहकों को दी जा रही सुविधाओं व सेहत के ध्यान के कारण ही कारोबार में भी बढ़ोतरी हो रही है। इस कोरोना काल में भी कपड़ा बाजार की कमाई में बढ़ोतरी हुई है।

------------

कोरोना काल के बीच कपड़ा दुकानों में बढ़ाई गई सुविधाएं

पूजा वस्त्रालय के सुमन कुमार ज्योति कहते हैं- वस्त्रालय में बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दे रहा हूं। इसके साथ ही शारीरिक दूरी बनाए रखने व दूसरे नियमों का पालन कर रहा हूं। ग्राहकों की सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है। वस्त्रालय के मुख्य द्वार सैनिटाइजर मशीन लगवाया है। सभी ग्राहकों को अपने-अपने हाथ सैनिटाइज करने को कहा जाता है। साथ ही सभी को मास्क पहनने के बाद ही वस्त्रालय में अंदर आने की इजाजत दी जाती है। ग्राहकों की सुविधा के लिए वाट्सएप नंबर भी संस्थान में चस्पा कर दिया गया है। यह घर पहुंच सेवा भी मुफ्त है। उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं के कारण ही इस सुस्त बाजार में भी बाजार को गति देने के लिए प्रयोग कर रहा हूं।

कोरोना काल के बीच 20 से 30 फीसद बढ़ा कपड़ा बाजार

कोरोना काल के बीच लॉक डाउन में गिरा शहरी कपड़े का बाजार वर्तमान में 20 से 30 फीसद बढ़ा है। हालांकि स्थिति अबतक सामान्य नहीं हुई है। दूसरे राज्यों से मॉल का स्टॉक ससमय नहीं रहा है। बताया जाता है कि गुजरात, मुंबई, कोलकाता, राजस्थान सहित अन्य राज्यों की कपड़े की कंपनियां अब भी कर्मियों का रोना रो रही है। इन कपड़े की कंपनियों के पास पर्याप्त मात्रा में वर्कर नहीं रहने से ससमय स्टॉक नहीं पहुंच रहा है।

-------------

इन बिदुओं का रखा जा रहा ध्यान 1. सुपर बाजार के कारोबारी इन दिनों ग्राहकों की सेहत का ध्यान रखते हुए निश्चित राशि की खरीदारी पर उन्हें मास्क व सैनिटाइजर मुफ्त दे रहे हैं। 2. इस कोरोना काल में ग्राहकों का बार-बार बाजार आना संभव नहीं होता। इसे देखते हुए उनकी सुविधा के लिए वाट्सएप नंबरों के जरिए ही घर पहुंच सुविधा शुरू की है। 3. बिना मास्क के किसी भी ग्राहक को प्रवेश नहीं है।

------------

chat bot
आपका साथी