.तो लैप्स हो जाएगा पैक्सों का 34 हजार ¨क्वटल चावल

मिलरों ने पैक्सों से लिए गए धान का 31 जुलाई तक चावल तैयार कर नहीं दिया तो 34436.9 ¨क्वटल चावल लैप्स होने की आशंका है। बताया जा रहा है कि एफसीआई ने चावल देने के लिए 30 जून तक का समय दिया था।

By Edited By: Publish:Fri, 29 Jul 2016 01:40 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jul 2016 01:40 AM (IST)
.तो लैप्स हो जाएगा पैक्सों का  34 हजार ¨क्वटल चावल

दरभंगा। मिलरों ने पैक्सों से लिए गए धान का 31 जुलाई तक चावल तैयार कर नहीं दिया तो 34436.9 ¨क्वटल चावल लैप्स होने की आशंका है। बताया जा रहा है कि एफसीआई ने चावल देने के लिए 30 जून तक का समय दिया था। लेकिन, धान अधिप्राप्ति विलंब से शुरू होने और पैक्सों व व्यापार मंडलों का मिलरों से एकरारनामा करने में विलंब होने के कारण राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से चावल लेने की तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया। तब केंद्र सरकार ने चावल देने के लिए निर्धारित तिथि को एक माह आगे बढ़ा कर 31 जुलाई कर दिया। जुलाई माह समाप्त होने में महज पांच दिन बचे हैं। अभी भी जिले के विभिन्न पैक्सों को 34436.9 ¨क्वटल चावल एसएफसी को देना है। लेकिन, पैक्सों ने जिन मिलरों से चावल तैयार करने के लिए एकरारनामा किया है, उसमें से 9 मिलरों ने अभी तक 34436.0 ¨क्वटल चावल तैयार कर पैक्सों व व्यापार मंडलों को नहीं दिया है। आशंका जताई जा रही है कि, अब केन्द्र सरकार चावल देने के लिए समय आगे नहीं बढ़ाएगी। ऐसी परिस्थिति में पैक्सों का चावल लैप्स होने की आशंका जताई जा रही है। इससे पैक्सों व किसानों को भारी नुकसान हो सकता है।-----------

चार दर्जन पैक्सों ने जमा नहीं किया चावल

जिला सहकारिता पदाधिकारी अरूण कुमार ने बताया कि चार दर्जन ऐसे पैक्स हैं, जिन्होंने किसानों के नाम पर सहकारिता बैँक से राशि की निकासी कर किसानों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से राशि का भुगतान किया। लेकिन, एसएफसी को एक किलो चावल नहीं दिया। इसमें से तीन पैक्स सिमरा नेहालपुर, ओझौल व कलिगांव के अध्यक्ष के विरूद्ध सबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। वहीं जिन पैक्सों में चावल बकाया है, उनको तेजी से एसएफसी के गोदाम पर चावल देने का निर्देश दिया गया है। निर्धारित तिथि तक पैक्सों में अवशेष चावल नहीं गिराया गया तो लैप्स होने की आशंका जताई।

-----------------------

chat bot
आपका साथी