रेल अधिकारियों ने लगाई झाड़ू, सफाईकर्मियों को दिए टिप्स

पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक से लेकर स्थानीय पदाधिकारियों एवं सामान्य कर्मियों ने शनिवार को स्वच्छता पखवाड़ा के तहत दरभंगा स्टेशन की सफाई की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 01:15 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 01:15 AM (IST)
रेल अधिकारियों ने लगाई झाड़ू, सफाईकर्मियों को दिए टिप्स
रेल अधिकारियों ने लगाई झाड़ू, सफाईकर्मियों को दिए टिप्स

दरभंगा। पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक से लेकर स्थानीय पदाधिकारियों एवं सामान्य कर्मियों ने शनिवार को स्वच्छता पखवाड़ा के तहत दरभंगा स्टेशन की सफाई की। इस दौरान न तो कोई वरीय अधिकारी नजर आ रहे थे और न ही कोई कनीय, सभी के हाथों में झाड़ू ही झाड़ू था। पार्सल विभाग की दिशा में सैलून शेड की सघन सफाई की गई। इसमें संत निरंकारी चैरिटेबल ट्रस्ट के स्वयंसेवकों ने भी अहम भूमिका निभाई। प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक विष्णु कुमार जब अपने हाथों से कचरा उठाकर ट्रैक की सफाई की तो सफाई कर्मी उन्हें एकटक देख रहे थे। इस दौरान उन्होंने सफाई करने के टिप्स भी बताए। कहा कि ट्रैक की और उसके आस-पास नियमित सफाई होनी चाहिए। इससे ट्रैक की खामियां नजर आती है और समय रहते संबंधित कर्मी उसका निदान कर देते हैं। दरभंगा स्टेशन के तमाम कर्मियों ने प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के साथ-साथ श्रमदान किया। मौके पर एडीआरएम श्रीसंत राम मीणा ने झाड़ू चलाकर कर्मियों को बताया कि अगर हम और आप जागरूक और दायित्वों को समझने की कोशिश करेंगे तो स्टेशन स्वच्छ ही नहीं रहेगा बल्कि, सफाई कर्मियों को भी बल मिलेगा। समय-समय पर सफाई कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने का आह्वान किया। पुरस्कार पाकर खिल उठे प्रतिभागियों के चेहरे :

मुख्य वाणिज्य प्रबंधक विष्णु कुमार व एडीआरएम श्रीसंत राम मीणा ने स्वच्छता अभियान के थीम पर 16 सितंबर को आयोजित पें¨टग प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। तीन समूहों में आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम समूह में यशवद्धन कुमार ¨सह, सुमन कुमार व पल्लव किसलय कुमार ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि, मिडिल सेक्शन में ओम मेधांशु ¨सह, आदर्श कुमार ¨सह व वैष्णवी प्रिया तथा

सीनियर सेक्शन में रजनीश कुमार ¨सह, सुधीर कुमार व नितेश कुमार ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा तीनों समूहों में दो प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सम्मान मिलते ही बच्चों के चेहरे खुशी से खिल उठे। गंदगी को डस्टबीन में डालने की अपील

स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार ¨सह व सीएचआइ तारकेश्वर चर्टजी के नेतृत्व में विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को हैंडबिल के माध्यम से शौचालय की उपयोग, सफाई आदि के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि ट्रेन में गंदगी फेंकने की जगह डस्टबीन में डाले। यह संपत्ति यात्रियों की है। मौके पर स्टेशन निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद, सीनियर डीएमओ डॉ. रेखा साहू, डीसीएम आशुतोष शरण, आरपीएफ इंस्पेक्टर विनोद कुमार विश्वकर्मा, मुख्य क्रू नियंत्रण बीसी पाठक आदि अधिकारी शामिल रहे।

---------------------------

chat bot
आपका साथी