इस स्टेडियम में हुआ उपेक्षा का खेल

दरभंगा। ग्रामीण क्षेत्र में खेलकूद को आगे बढ़ाने को सरकार दावा व घोषणा तो करती है, लेकिन इसके लिए मौ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Apr 2017 01:08 AM (IST) Updated:Mon, 24 Apr 2017 01:23 AM (IST)
इस स्टेडियम में हुआ उपेक्षा का खेल
इस स्टेडियम में हुआ उपेक्षा का खेल

दरभंगा। ग्रामीण क्षेत्र में खेलकूद को आगे बढ़ाने को सरकार दावा व घोषणा तो करती है, लेकिन इसके लिए मौजूद संसाधनों की देखरेख नहीं कर पा रही है। खेल मैदान व स्टेडियम में विविध खेलों के बदले उपेक्षा का खेल चल रहा है। इसी क्रम में 13 साल पहले बेनीपुर में जननायक कर्पूरी ठाकुर बाबा नागार्जुन स्टेडियम का निर्माण हुआ तो लोगों को काफी उम्मीद जगी थी। वर्तमान में इसकी स्थिति जर्जर हसे चुकी है। यहां अब उपेक्षा व बदहाली का खेल होता है। धीरे-धीरे स्टेडियम की गैलरी में रखी कुर्सियों में डेढ़ दर्जन कुर्सी चोर उठाकर ले गए व गैलरी में लगे लोहे का पाइप भी चोरों ने काट लिया। अब खिलाड़ी के बदले स्टेडियम जुआरियों का अड्डा बन गया। इस बीच वित्तमंत्री अब्दुलबारी सिद्दीकी ने दो माह पहले बेनीपुर में कहा था कि इस स्टेडियम का शीघ्र मरम्मती का कार्य शुरू होगा। सरकार द्वारा मरम्मत करवाने के लियए 40 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। घोषणा किए जाने के बाद भी स्टेडियम की मरम्मती कार्य नहीं हो सका।

-एक करोड़ की लागत से हुआ था निर्माण

इस स्टेडियम का निर्माण बेनीपुर के तत्कालीन विधायक अब्दुलबारी सिद्दीकी के प्रयास से वर्ष 2004 एक करोड़ की लागत से करवाया गया था। इसका उदघाटन तत्कालीन खेल मंत्री अशोक कुमार ¨सह ने किया था। उस समय श्री सिद्दीकी के प्रयास से ही ग्रामीण क्षेत्र के युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस स्टेडियम में राज्य स्तरीय सुब्रतो मुखर्जी फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था। स्टेडियम का निर्माण होने के पांच साल बाद से ही स्टेडियम की स्थिति बद से बदतर होने लगी। स्टेडियम की देखरेख के लिए कोई स्थाई कमेटी का गठन नहीं किए जाने के कारण स्टेडियम में श्री सिद्दीकी के विधायक कोष से मिले 10 लाख रुपये की लागत उपलब्ध जीम का समान भी खराब हो गया। अंतराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी एंव दरभंगा के सांसद कीर्ति झा आजाद ने भी इस स्टेडियम की स्थिति में सुधार लाने के लिए बिहार सरकार को कई बार पत्र लिखा, लेकिन परिणाम सिफर रहा।

-कहते हैं खिलाड़ी

रजा अहमद खां, मोहन ¨सह, अभय ¨सह, कौशलेंद्र साहु, बब्लू खां, जितेन्द्र साहु, अभय कुमार झा सहित कई खिलाड़ियों का कहना है कि ग्रामीण स्तर के खिलाड़ियों का मनोबल उंचा करने के बदले सरकार व प्रशासनिक पदाधिकारियों द्वारा इस स्टेडियम की स्थिति में सुधार न ला कर मनोबल तोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

स्टेडियम में राज्यस्तरीय फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन करवाने के बाद से लेकर अभी तक एक भी जिलास्तरीय खेल का भी आयोजन नहीं करवाया गया, जिसके कारण खिलाड़ियों ने स्टेडियम प्रांगण में ही धरना-प्रदर्शन भी किया। इसके बावजूद स्टेडियम की स्थिति में सुधार का प्रयास न तो जन प्रतिनिधियों ने किया और न ही पदाधिकारियों ने।

-स्टेडियम के रख रखाव व उसकी देखरेख के लिए एक कमेटी का गठन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्टेडियम की मरम्मती का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। प्रशासन इसे लेकर गंभीर है।

अमित कुमार, एसडीओ, बेनीपुर।

chat bot
आपका साथी