धरौरा व आशापुर चौक पर से हटेगा बस पड़ाव

दरभंगा । जिले के बेनीपुर प्रखंड के धरौरा व आशापुर चौक पर से बस पड़ाव हटा दिया जाएगा। ऐसा निर्णय इन चौ

By Edited By: Publish:Tue, 30 Jun 2015 01:06 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2015 01:06 AM (IST)
धरौरा व आशापुर चौक पर से हटेगा बस पड़ाव

दरभंगा । जिले के बेनीपुर प्रखंड के धरौरा व आशापुर चौक पर से बस पड़ाव हटा दिया जाएगा। ऐसा निर्णय इन चौकों पर बस पड़ाव के कारण आए दिन लगने वाले जाम के कारण लिया गया है। माना जा रहा है कि अगस्त माह से धरौरा व आशापुर चौक पर बसें खड़ी नहीं होंगी। मझौरा चौक के पास बने नए बस पड़ाव पर इस रूट पर चलने वाली सारी बसें लगेंगी। बेनीपुर बाजार में सड़क की दोनों ओर लगने वाली बसों के कारण होने वाले जाम से निजात का प्रयास होगा। उसके लिए जमीन की तलाश होगी। बेनीपुर एसडीओ व डीएसपी की संयुक्त रिपोर्ट पर डीएम की स्वीकृति के बाद दरभंगा क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार ने यह निर्णय लिया है। प्राधिकार के सूत्रों के मुताबिक इस संबंध में दरभंगा भाया बेनीपुर-सुपौल होते हुए कुशेश्वरस्थान जाने वाली बसों के मालिकों को नोटिस तामिला कर दिया गया है। इस रूट पर 80 से अधिक बसें चलती हैं।

मालूम हो कि कुछ माह पूर्व प्राधिकार ने मझौरा चौक के पास बस पड़ाव खोलने की स्वीकृति दी थी। बस पड़ाव खुल भी गया। लेकिन, इस पड़ाव में बस संचालक बसें खड़ा नहीं करते थे। कारण नए बस पड़ाव से दोनों ओर कुछ ही दूरी पर अवस्थित आशापुर व धरौरा चौक पर बसें खड़ी ही होती थीं। इस कारण बस कंडक्टर नए पड़ाव संचालक को टैक्स नहीं देते थे। इसको लेकर कई बार विवाद भी चुके थे। बस कंडक्टरों का तर्क था कि इतनी ही कम दूरी पर कितने लोगों को पड़ाव शुल्क दिया जाएगा।

बात बनती नहीं देख बस पड़ाव संचालक ने इसकी शिकायत तत्कालीन आयुक्त वंदना किन्नी से की थी । उन्होंने इसकी जांच प्राधिकार से करवाई तो यह बात सच निकली की बस संचालन नए बस पडा़व संचालक को पड़ाव टैक्स नहीं देते हैं। पुन: इसकी जांच बेनीपुर एसडीओ व डीएसपी से करवाई गई। दोनों पदाधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि धरौरा व आशापुर चौक एवं बेनीपुर बाजार में सड़क की दोनों ओर बसों के पड़ाव से प्रति दिन जाम का सामना करना पड़ता है। इस लिए इन तीनों जगहों पर बस पड़ाव नहीं होने की अनुशंसा की। इस संबंध में डीएम की स्वीकृति मिलने के बाद प्राधिकार ने धरौरा व आशापुर से फिलहाल बस पड़ाव हटाने का निर्णय लिया। नियमत: बस पड़ाव हटाने से पूर्व इस रूट पर चलने वाली बसों के संचालकों को इस संबंध में नोटिस जारी किया जाता है। इस संबंध में पूछे जाने पर प्राधिकार के सचिव केदारनाथ ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि आशापुर व धरौरा चौक से बस पड़ाव हटाने की प्रक्रिया चल रही है।

chat bot
आपका साथी