बाल संगम में छात्र-छात्राओं ने दिखाई अपनी रचनात्मकता

क्रिसमस के अवसर पर नगर के फाउंडेशन स्कूल में बाल संगम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर वर्ग नर्सरी से वर्ग पांच तक के विद्यार्थियों द्वारा ड्रामा डांस और कैरोल के माध्यम से ईसा मसीह के जन्म का बहुत ही सजीव चित्रण प्रस्तुत किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Dec 2021 10:30 PM (IST) Updated:Sat, 25 Dec 2021 10:30 PM (IST)
बाल संगम में छात्र-छात्राओं ने दिखाई अपनी रचनात्मकता
बाल संगम में छात्र-छात्राओं ने दिखाई अपनी रचनात्मकता

जागरण संवाददाता, बक्सर : क्रिसमस के अवसर पर नगर के फाउंडेशन स्कूल में बाल संगम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर वर्ग नर्सरी से वर्ग पांच तक के विद्यार्थियों द्वारा ड्रामा, डांस और कैरोल के माध्यम से ईसा मसीह के जन्म का बहुत ही सजीव चित्रण प्रस्तुत किया गया। इस नाट्य प्रस्तुति के दौरान छोटे बच्चों की अदाकारी सराहनीय रही। बच्चों की प्रतिभा की पहचान एवं विकास में ऐसे कार्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका रखते हैं। प्राचार्य विकास ओझा ने बताया कि वर्ग चार के विद्यार्थियों द्वारा वीर भारतीय सैनिकों के जीवन पर आधारित संगीतमय नाट्य प्रस्तुति भी बहुत शानदार रही। एक तरफ जहां प्राइमरी वर्गों के विद्यार्थी ड्रामा, डांस और गीतों के द्वारा अपनी प्रतिभा दर्शा रहे थे तो दूसरी ओर वर्ग छह से वर्ग आठ तक के विद्यार्थियों ने फूड और गेम स्टाल लगाया था। इन वर्गों के विद्यार्थी छोटे-छोटे समूहों में विभक्त होकर विभिन्न प्रकार के स्टाल के साथ तैयार थे। विद्यार्थियों में उद्यमशीलता का विकास हो, व्यापार की समझ बढ़े, गणितीय ज्ञान सुदृढ़ हो, इसलिए इस प्रकार की गतिविधियां प्रत्येक सत्र में आयोजित कराई जाती है।

कार्यक्रम में विभिन्न वर्गों के छोटे बच्चे अपने-अपने अभिभावकों के साथ फूड और गेम्स का आनंद लेते नजर आए। सभी विद्यार्थियों के समूह ने अपने स्टाल को बेहतरीन बनाने के लिए भरपूर रचनात्मकता दिखाई थी। वर्ग नौ व दस के विद्यार्थियों द्वारा पिरामिड का निर्माण भी दर्शकों को खूब पसंद आया। छात्र-छात्राओं के अलग-अलग समूह ने आपसी सामंजस्य, संतुलन, साहस और अनुशासन के फलस्वरूप एक से बढ़कर एक प्रस्तुती दी गई।

chat bot
आपका साथी