नया भोजपुर में यूरिया खाद के लिए किसानों ने जाम की सड़क

बक्सर सोमवार को भी यूरिया को लेकर डुमरांव और आसपास के इलाके में काफी गहमागहमी रह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Jan 2022 10:14 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 10:14 PM (IST)
नया भोजपुर में यूरिया खाद के लिए किसानों ने जाम की सड़क
नया भोजपुर में यूरिया खाद के लिए किसानों ने जाम की सड़क

बक्सर : सोमवार को भी यूरिया को लेकर डुमरांव और आसपास के इलाके में काफी गहमागहमी रही। नया भोजपुर में यूरिया के लिए किसानों ने भोजपुर डुमरी पथ को कुछ देर के लिए अवरुद्ध कर दिया। इस दौरान लोगो लोगों ने विरोध जताया। दरअसल नया भोजपुर में एक दुकान पर सुबह से ही किसान लोग यूरिया के लिए कतार में खड़े थे। थोड़ी देर के वितरण के बाद उस दुकान पर यूरिया का स्टाक खत्म हो गया। यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसान सड़क जाम कर लोग विरोध प्रदर्शन करने लगे।

इस दौरान किसान लोगों ने व्यवस्था पर भी जमकर अपनी भड़ास निकाली। किसानों द्वारा जांच किए जाने से कुछ देर के लिए परिचालन पर बुरा असर पड़ा। जैसे ही नया भोजपुर ओपी पुलिस को किसानों द्वारा सड़क जाम किए जाने की सूचना मिली तत्काल नया भोजपुर ओपी प्रभारी राजीव रंजन मौके पर पहुंचे और किसानों को समझा-बुझाकर सड़क जाम हटवाया। उधर पुराना भोजपुर डुमरांव कृष्णा ब्रह्मा कोरानसराय आदि जगहों पर भी खाद के लिए किसानों की लंबी कतार देखी गई। प्रखंड कृषि पदाधिकारी कृष्ण मोहन चौधरी लगातार कार्ड वितरण का मॉनिटरिग स्वयं करते रहे। वितरण सेंटर पर किसान समन्वयक की प्रतिनियुक्ति की गई थी। ताकि वितरण में किसी तरह की गड़बड़ी तथा निर्धारित से अधिक मूल्य लेने की शिकायत न मिले। प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने बताया कि यूरिया का प्राप्त आवंटन जरूरत से कम है। इसी चलते हर एक किसान को एक आधार कार्ड पर दो बैग ही यूरिया दिया जा रहा है। प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने बताया कि बहुत जल्द यूरिया का और आवंटन प्राप्त होने वाला है। उन्होंने किसानों से खाद का भंडारण नहीं करने का अपील करते हुए कहा कि हर खेत को यूरिया खाद निश्चित रूप से प्राप्त होगी। निश्चित होकर नैनो यूरिया का इस्तेमाल करें किसान

संस, डुमरांव (बक्सर) : गेहूं की फसल में किसान नैनो यूरिया का इस्तेमाल करें। नैनो यूरिया का इस्तेमाल किसान के लिए न सिर्फ लागत खर्च में सस्ता पड़ेगा बल्कि नैनो यूरिया के इस्तेमाल से मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी बरकरार रहेगी। यह बात प्रखंड कृषि पदाधिकारी कृष्ण मोहन चौधरी ने नया भोजपुर में सड़क जाम कर रहे किसानों को समझाते हुए कही।

उन्होंने कहा कि आधा लीटर नैनो यूरिया का छिड़काव एक एकड़ खेत में लगी फसल में किया जा सकेगा। इसका लागत खर्च भी कम आएगा। नैनो यूरिया को शुद्ध भारतीय उत्पाद बताते हुए उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया के छिड़काव से फसल की उत्पादन क्षमता भी बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि इफको कृषि बाजार में नैनो यूरिया का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है। उन्होंने बताया है कि अब तक जो भी प्रयोग नैनो यूरिया के संदर्भ में किया गया है वह काफी सफल रहा है। निश्चित है कि भविष्य में नैनो यूरिया किसानों का पसंदीदा खाद होगा।

chat bot
आपका साथी