सीसीटीवी से होगी सभी प्रमुख घाटों की निगरानी

छठ पूजा के अवसर पर उमड़नेवाले सैलाब को देखते हुए शहर के सभी प्रमुख घाटों पर सीसीटीवी कैमरा के अलावा दो-दो वीडियोग्राफरों को तैनात किया जाएगा। साथ ही अनहोनी घटनाओं से निपटने को प्रत्येक घाट पर नौका चालकों के साथ गोताखोरों को तैनात किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Nov 2018 06:12 PM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 06:12 PM (IST)
सीसीटीवी से होगी सभी प्रमुख घाटों की निगरानी
सीसीटीवी से होगी सभी प्रमुख घाटों की निगरानी

बक्सर । छठ पूजा के अवसर पर उमड़नेवाले सैलाब को देखते हुए शहर के सभी प्रमुख घाटों पर सीसीटीवी कैमरा के अलावा दो-दो वीडियोग्राफरों को तैनात किया जाएगा। साथ ही अनहोनी घटनाओं से निपटने को प्रत्येक घाट पर नौका चालकों के साथ गोताखोरों को तैनात किया जाएगा। इसको ले शनिवार को सदर एसडीओ केके उपाध्याय ने शहर के सभी घाटों का बारीकी से निरीक्षण के बाद निर्णय लिया।

इस संबंध में सदर एसडीओ ने बताया कि कल से नहाय खाय के साथ छठ व्रत शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा अपने घाट निर्माण के कार्य में तेजी आ जाएगी। लिहाजा अब सिर्फ एक दिन का समय शेष बचा है। जिसको देखते हुए युद्ध स्तर पर शहर के सभी घाटों की सफाई का निर्देश नगर परिषद को दिया गया है। साथ ही कल सुबह तक सभी घाटों पर बैरिके¨टग का काम पूरा कर लेने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी को दिया गया है। लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के अवसर पर बक्सर के उत्तरायणी गंगा तट पर हर साल लाखों की तादाद में श्रद्धालु विभिन्न घाटों पर एकत्र हो भगवान भाष्कर की आराधना करते हैं। ऐसे में विधि व्यवस्था बनाए रखने के साथ ही लोगों की सुरक्षा जिला प्रशासन के लिए बहुत बड़ी चुनौती होती है। इसको देखते हुए शहर के सुमेश्वर स्थान घाट, रामरेखाघाट, नाथबाबा घाट, सती घाट, गोला घाट, सिद्धनाथ घाट के अलावा डुमरांव के छठिया पोखर पर वॉच टॉवर के माध्यम से निगरानी की जाएगी। साथ ही शहर के सभी प्रमुख 13 घाटों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के साथ ही प्रत्येक घाट पर दो-दो विडियोग्राफर तैनात रखने का निर्देश जारी किया गया है। इसके अलावा शहर के 20 स्थानों पर नाविकों के साथ दो-दो गोताखोर तैनात किए जाएंगें। जो 13 नवम्बर को छठ पूजा शुरू होने के पहले से लेकर 14 नवम्बर को छठ पूजा के समापन तक लगातार तैनात रहेंगे। इसके अतिरिक्त जल मार्ग से अलग मोटरवोट के द्वारा शहर के सभी घाटों की निगरानी की जाएगी। इन सबके अलावा असमाजिक तत्वों पर निगरानी के लिए शहर के ज्योति चौक के अलावा मॉडल थाना के पास भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। एसडीओ ने बताया कि छठ पूजा को ले चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखने के इंतजाम किए गए हैं। जिससे किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति का सामना किया जा सके। -इंसर्ट- -यहां लगेंगे सीसीटीवी कैमरा

1.रामरेखा घाट

2.रामरेखा घाट मोड़

3.नाथबाबा घाट

4.ज्योति चौक

5.मॉडल थाना चौक

6.सती घाट

7.गोला घाट

8.सिद्धनाथ घाट

9.सुमेश्वर स्थान घाट

10.मुनीम चौक

11.जहाज घाट

12.बड़की सारीपुर एसपी कोठी घाट

13.मोटर वोट पर एक विडियोग्राफर

14.एसडीओ के मोटर वोट पर एक विडियोग्राफर -इंसर्ट-

-इन घाटों पर रहेंगे गोताखोर और नाविक

1.जेल घाट तिनमुहानी

2.सुमेश्वर स्थान घाट

3.एमवी कॉलेज घाट

4.नाथबाबा घाट

5.नाथबाबा घाट और किला के बीच

6.नदी किनारे किला घाट

7.रामरेखा घाट

8.जहाज घाट

9.बंगला घाट

10.सती घाट

11.गोला घाट

12.सिद्धनाथ घाट

13.जज घाट

14.¨सडिकेट पुल घाट

15.छोटकी सारीमपुर घाट

16.शिवाला घाट

17.एसपी घाट बड़की सारीमपुर

18.मोटरवोट गश्ती दल- एक गोताखोर

19.मोटरवोट गश्ती दल- एक गोताखोर

20.अनुमंडल सुरक्षित नाथबाबा घाट- एक गोताखोर

chat bot
आपका साथी