एकता एवं सौहार्द दिवस के रूप में मनी इंदिरा जी की जयंती

पूर्व प्रधानमंत्री एवं आयरन लेडी के नाम से परिचित इंदिरा गांधी की जयंती सोमवार को राष्ट्रीय एकता एवं सौहार्द दिवस के रूप में मनाई गई। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से कांग्रेजनों ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया और उनकी 102वीं जयंती मनाई। इस दौरान उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प भी दुहराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 09:08 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 09:08 PM (IST)
एकता एवं सौहार्द दिवस के रूप में मनी इंदिरा जी की जयंती
एकता एवं सौहार्द दिवस के रूप में मनी इंदिरा जी की जयंती

बक्सर : पूर्व प्रधानमंत्री एवं आयरन लेडी के नाम से परिचित इंदिरा गांधी की जयंती सोमवार को राष्ट्रीय एकता एवं सौहार्द दिवस के रूप में मनाई गई। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से कांग्रेजनों ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया और उनकी 102वीं जयंती मनाई। इस दौरान उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प भी दुहराया गया।

इस अवसर पर चीनी मिल स्थित कांग्रेस कैंप कार्यालय में कांग्रेस एवं युवा कांग्रेस के द्वारा जिला उपाध्यक्ष ललन मिश्रा की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका संचालन इंटक नेता राकेश तिवारी ने किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बिहार प्रदेश कांग्रेस के वरीय नेता टीएन चौबे ने कहा कि जनता के मन मस्तिष्क पर इंदिरा गांधी की ऐसी अमिट छाप है कि वह धुंधली नहीं हो सकती। उन्होंने देश की अखंडता एवं सुरक्षा के लिए ठोस काम किया। राष्ट्रवाद एवं राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर इंदिरा गांधी के जीवन से सीख लेनी चाहिए। मौके पर प्रो.पी के मिश्रा, राहुल चौबे, बेंकटेश चौबे, संजय कुमार, राकेश तिवारी, शिवजी पासवान, राजनारायण दूबे, जय कुमार, विश्वेष पांडेय, प्रिस दूबे, जितेन्द्र प्रसाद आदि मौजूद थे।

दूसरी तरफ जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में जिला उपाध्यक्ष बजरंगी मिश्रा की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण कर की गई। इस दौरान जिलाध्यक्ष तथागत हर्षबर्धन ने संवाद संदेश में उन्हें अद्भुत निर्णय क्षमता वाली, दूरदर्शी, साहसी, ²ढ़इच्छाशक्ति संपन्न नेता करार दिया। उन्होंने कहा कि विश्व के नक्शा में एक नया राष्ट्र बांगलादेश का निर्माण कर उन्होंने पाकिस्तान को उसकी नापाक हरकत का मौन जवाब दिया। स्व.गांधी काम करने में विश्वास करती थीं कहने में नहीं। मौके पर पूर्व विधायक श्रीकांत पाठक, पूर्व प्रदेश सचिव कामेश्वर पांडेय, राजर्षि राय, मंटू तिवारी, राम प्रसन्न द्विवेदी, संजय पांडेय, ललन मिश्र, राजाराम पांडेय, अनुराग द्विवेदी, पप्पू दूबे, श्रीमन राय, साधना पांडेय, अनिल कुमार पासवान आदि मौजूद थे। उधर, स्थानीय आजीविका कार्यालय में नेहरू युवा केन्द्र एवं स्व.दिवान सिंह स्मृति विकास संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में इंदिरा गांधी की जयंती कौमी एकता दिवस के रूप में मनाई गई। मौके पर सत्येन्द्र ओझा, राजेश कुमार श्रीवास्तव, देवराजी साह, गणेश कुमार, मनोज राय, पंकज कुमार, सुनील कुमार समेत अन्य लोग मौजूद थे।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मनी जयंती

संवाददाता, केसठ (बक्सर) : प्रखंड के स्थानीय गांव में मंगलवार को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती मनाई गई। जयंती समारोह की अध्यक्षता एनएसयूआइ केसठ अध्यक्ष रितेश तिवारी एवं संचालन विवि सचिव राजकुमार ने किया। जयंती समारोह को संबोधित करते हुए श्रीतिवारी ने कहा कि इंदिरा गांधीजी ने देश की एकता और अखंडता पर कभी आंच नहीं आने दिया। उनकी विदेश नीति की तुलना किसी से नहीं की जा सकती। वे लोगों के बीच रहकर उनकी समस्याओं को सुनती और निदान करती थीं। वे सबको साथ लेकर चलती थीं। हमें उनके दिखाए रास्तों पर चलकर राष्ट्र की एकता और अखंडता की रक्षा करनी चाहिए। कार्यक्रम में केसठ कांग्रेस अध्यक्ष राजेन्द दुबे, कांग्रेस प्रतिनिधि नंदजी शाह, पुरुषोत्तम उपाध्याय, रविशंकर कुमार, सोनू कुमार, शहजाद, नसीम, मोती कुमार, गोल्डी दुबे, राजू कुमार, प्रिस कुमार सहित अन्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी