General Ticket Online: अब मोबाइल पर कहीं से भी ले सकते हैं 'जनरल टिकट', 20 किलोमीटर वाला प्रतिबंध खत्म

Ara News मोबाइल पर यूटीएस एप से अब किसी भी प्रारंभिक स्टेशन का टिकट ले सकते हैं। हालांकि टिकट लेने के चार घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होगी। पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को लेकर यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है।

By Kanchan Kishore Edited By: Sanjeev Kumar Publish:Thu, 25 Apr 2024 03:07 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2024 03:07 PM (IST)
General Ticket Online: अब मोबाइल पर कहीं से भी ले सकते हैं 'जनरल टिकट', 20 किलोमीटर वाला प्रतिबंध खत्म
अब मोबाइल पर जनरल टिकट कहीं से भी ले सकते हैं (जागरण)

HighLights

  • यूटीएस मोबाईल एप से 20 किलोमीटर का दायरा रेलवे ने हटाया
  • टिकट लेने के चार घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होगी।

जागरण संवाददाता, आरा। Ara News: मोबाइल पर यूटीएस एप से अब किसी भी प्रारंभिक स्टेशन का टिकट ले सकते हैं। हालांकि, टिकट लेने के चार घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होगी। पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को लेकर यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। पहले किसी स्टेशन के 20 किलोमीटर के दायरे तक का ही अनारक्षित टिकट लिया जा सकता था।

दूरी का प्रतिबंध हटने से रेल उपयोगकर्त्ता घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन करने के लिए अपना अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

20 किलोमीटर वाला प्रतिबंध हटाया

हाजीपुर रेलवे जोन के सीपीआरओ बीरेंद्र कुमार ने बताया कि जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध 20 किमी का था। कोई भी यात्री वर्तमान में किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किमी की दूरी तक ही उस स्टेशन से यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था।

अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है। अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल द्वारा इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन एनड्राइड या विंडो आधारित के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग यूटीएस टिकट की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में लगने से बच सकते हैं और वे अपने मोबाइल से आसानीपूर्वक अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

Manish Kashyap: एक गलती की वजह से कटा मनीष कश्यप का टिकट, लोगों को बताई अंदर की बात; इस पार्टी का लिया नाम

Manish Kashyap: 'बहुत दिनों बाद मां के चेहरे पर खुशी...', अटकलों के बीच मनीष कश्यप ने दिया बड़ा संकेत; सियासत तेज

chat bot
आपका साथी