भोजपुर में रोड़ मेंटनेंश पालिसी में 293 किमी सड़क शामिल

भोजपुर। कभी बेहतरीन सड़कों के लिये तरसते लोगों की गाड़ियां आज भोजपुर के पथों पर

By Edited By: Publish:Mon, 25 Jan 2016 05:38 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2016 05:38 PM (IST)
भोजपुर में रोड़ मेंटनेंश पालिसी में 293 किमी सड़क शामिल

भोजपुर। कभी बेहतरीन सड़कों के लिये तरसते लोगों की गाड़ियां आज भोजपुर के पथों पर सरपट दौड़ती है। एक दशक से सड़क का वजूद तलाशती आरा-सासाराम स्टेट हाईवे पथ आज चकचक है। अरवल को जोड़ने वाला सहार पथ भी दुरूस्त हो गया है। एन.एच. 84 आरा-बक्सर पथ भी ठीक हो गया है। भोजपुर में पड़ने वाले पीडब्ल्यूडी की लगभग साढ़े चार सौ किलोमीटर लंबे पथ में 293 किलोमीटर पथ रोड़ मेंटेनेंश पालिसी में शामिल हो गया है। इन पथों के लिये रोड़ एम्बुलेंस भी पहुंच गया है। चालू वर्ष में जिले को चार नये पथों का भी तोहफा मिला है। इन पथों पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है। वित्तीय वर्ष 2015-16 में पथों के मरम्मत आदि पर 17 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके है। पांच करोड़ और राशि की मांग की गई है।

-------

क्या है पथों की स्थिति :

भोजपुर में पीडब्ल्यूडी के पथों की कुल लंबाई लगभग 450 किमी है। 293 किमी पथ विगत वर्ष राज्य के रोड़ मेंटेनेंश पालिसी में शामिल हो गया है। मौजूदा समय में सभी पथों की स्थिति दुरूस्त है।

---------

चार नये पथों की मिली स्वीकृति :

पीडब्ल्यूडी को चालू वित्तीय वर्ष में अलग-अलग चार नये पथों के निर्माण की स्वीकृति मिली है। इन पथों की लंबाई लगभग 45 किमी है। निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। नये पथों में हसन बाजार, जमोढ़ी-सरफोड़ा पथ 12.1 किमी, गड़हनी मेला मोड़ से आरा-एकौना पथ 13 किमी, बिहिया- सलेमपुर पथ 12.3 किमी एवं बिहिया-सलेमपुर पथ को स्वीकृति मिली है।

---------

दो पथों का भेजा गया प्रस्ताव : शाहाबाद पथ प्रमंडल के

कृष्णगढ़ लिंक रोड़ 570 मीटर एवं नोनार-करथ-तरारी मोड़ रोड़ 2.5 किमी के निर्माण के लिये विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। इन पथों के लिये 3 करोड़ की राशि की जरूरत पड़ेगी।

--------

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फंसी :

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जिले में स्वीकृत सड़कों का निर्माण कार्य राशि के अभाव में फस गया है। 49 सड़कों के निर्माण कार्य 54 करोड़ 81 लाख रुपये खर्च होने है। प्रथम किस्त के बाद जिले को राशि का आवंटन नहीं मिला है।

-----------

बाक्स :

--------

'शाहाबाद पथ प्रमंडल के अंतर्गत भोजपुर जिले में पड़ने वाली सभी सड़कों की स्थिति बेहतर है। चालू वित्तीय वर्ष में इनके मरम्मत आदि पर 17 करोड़ रुपये खर्च हो चुके है। 5 करोड़ और राशि की मांग विभाग से की गयी। जिले में पड़ने वाली सड़कों की कुल लंबाई 450 किमी है। सड़कों की बेहतरी के लिये लगातार प्रयास जारी है। साथ ही रोड़ मेंटनेंस पालिसी में शामिल पथों का भी लगातार मानिटरिंग किया जाता है।'

ई. उमेश कुमार

कार्यपालक अभियंता,

शाहाबाद पथ प्रमंडल, आरा

chat bot
आपका साथी