अप्रैल में खुलेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

पूर्वी क्षेत्र पोस्टमास्टर जेनरल (पीएमजी) अनिल कुमार ने सोमवार को कहा कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में बड़ी डाकघर परिसर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खुल जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Mar 2018 11:08 AM (IST) Updated:Tue, 20 Mar 2018 11:08 AM (IST)
अप्रैल में खुलेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक
अप्रैल में खुलेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

भागलपुर। पूर्वी क्षेत्र पोस्टमास्टर जेनरल (पीएमजी) अनिल कुमार ने सोमवार को कहा कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में बड़ी डाकघर परिसर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खुल जाएगा। इस बैंक को दो माह में भागलपुर और बांका के सभी डाकघरों से जोड़ा जाएगा। इस बैंक में भी अन्य बैंकों की तरह ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग आदि की सुविधाएं मिलेगी। हालांकि शुरूआती दौर में इस बैंक से लोन नहीं मिलेगा। भागलपुर और बांका जिले 454 ग्रामीण डाकघरों में अगले माह के अंतिम सप्ताह में ही माइक्रो एटीएम काम करने लगेगा। माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन अधिकतम पांच हजार रुपये ही निकासी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि डाकघर में नई व्यवस्था लागू होने जा रही है। बगैर खाता खुलवाए लाभुक लघु बचत योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। किसान विकास पत्र, एनएससी के लिए खाता खोलना होगा। मैच्युरिटी राशि ग्राहक को खाते के जरिए ही मिलेगा। इस व्यवस्था से धोखाधड़ी की कम संभावना होगी।

सोमवार को बड़ी डाकघर में पोस्ट शॉपिंग और आधार कार्ड नामांकन केंद्र का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में पीएमजी ने कहा कि एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट, पंखा, गंगा जल के अलावा सिलाई मशीन, घरेलू सामान, मोती के आभूषण और कर्नाटक से चंदन संबंधी प्रोडक्ट बिक्री की भी योजना है। इसके लिए कंपनी से बातचीत चल रही है। बिजली बिल, टेलीफोन, बीमा प्रीमियम आदि का डाकघर द्वारा ऑनलाइन भुगतान डाकघर के संबंध में भी 38 संस्थानों से बात चल रही है। उन्होंने बताया कि नेटवर्क की समस्या के कारण दस डाकघर कोर बैंकिंग सेवा से नहीं जुड़ सका है। लायरा कंपनी से हाई स्पीड का टावर लगाने के लिए कहा गया है। जल्द नहीं लगाने पर वी-सेट लगा इन डाकघरों में सीबीएस से जोड़ दिया जाएगा।

---------------------

2.5 करोड़ की लागत से बनेगा क्षेत्रीय कार्यालय भवन

भागलपुर : भागलपुर में क्षेत्रीय पदाधिकारी की पोस्टिंग कर दी गई है। लेकिन कार्यालय के अभाव में क्षेत्रीय पदाधिकारी को पटना में ही बैठना पड़ रहा है। पीएमजी अनिल कुमार ने बताया कि बड़ी डाकघर परिसर में क्षेत्रीय कार्यालय भवन का बनेगा। नक्शे को मुख्यालय से स्वीकृति मिल चुकी है। कार्यालय भवन के निर्माण में ढाई करोड़ रुपये खर्च होंगे। फंड भी उपलब्ध करा दिया गया है। जल्द टेंडर किया जाएगा।

---------------------

हेडिंग : उत्कृष्ट कार्यो के लिए भागलपुर और बांका के 50 डाक कर्मी पुरस्कृत

-बैनर में नकारा कर्मियों का नाम टांगने की बात पर उग्र डाक सेवकों ने किया विरोध प्रदर्शन

भागलपुर : बड़ी पोस्ट में पोस्ट शॉपिंग और आधार कार्ड नामांकन केंद्र का उद्घाटन करने के बाद टाउन हॉल में आयोजित डाक महामेला के दौरान पोस्टमास्टर जेनरल अनिल कुमार ने भागलपुर और बांका के डाकपालों, ग्रामीण डाक सेवकों और निरीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक भी की। इस दौरान उत्कृष्ट कार्यो के लिए पीएमजी ने 50 डाक कर्मियों को पुरस्कृत किया। बैठक में पीएमजी द्वारा बैनर में नकारा कर्मियों का नाम टागने की बात कहने पर ग्रामीण डाक सेवक उत्तेजित हो गए और पीएमजी के विरोध में नारे लगे। इसी बीच यूनियन नेता शिवनंदन यादव मंच पर आ गए और पीएमजी के सामने हल्ला करते हुए समस्याओं के समाधान की मांग करने लगे। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए पीएमजी ने यूनियन नेता को फटकार लगाते हुए कहा कि यदि कोई समस्या है तो वे अपनी बातों को शांतिपूर्ण तरीके रखें। उनके समस्याओं का समाधान होगा। लिखित शिकायत पर 15 दिनों में समस्याओं का समाधान किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। पीएमजी के आश्वासन के बाद सभी शांत हुए। भागलपुर प्रमंडल के डाक अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि

सोमवार को भागलपुर और बांका के डाकघरों में सभी तरह के 22 हजार खाता खोले गए हैं। छह करोड़ का डाक जीवन बीमा किया गया। 66 माई स्टांप बनाए गए हैं। महापौर सीमा साह, जिला परिषद अध्यक्ष टुनटुन साह और वार्ड पार्षद डॉ. प्रीति शेखर ने भी आयोजित महामेला में शिरकत की।

chat bot
आपका साथी