सहरसा पहुंचे केंद्रीय राज्‍य मंत्री, कोरोना टीकाकरण को लेकर कही बड़ी बात, मेडिकल कॉलेज भी खुलेगा

केंद्र सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे सहरसा पहुंचे। उन्‍होंने यहां स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। कोरोना टीकाकरण को पूरी तरह सुरक्षित बताया। साथ ही आरटीपीसीआर जांच की व्‍यवस्‍था की गई।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 29 Mar 2021 11:11 AM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 01:57 PM (IST)
सहरसा पहुंचे केंद्रीय राज्‍य मंत्री, कोरोना टीकाकरण  को लेकर कही बड़ी बात, मेडिकल कॉलेज भी खुलेगा
सहरसा में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौधरी ने बैठक की।

जागरण संवाददाता, सहरसा। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि देश में कोविड 19 पूरी तरह नियंत्रण में है। लेकिन देश के छह राज्यों में कोरोना की पुन: रफ्तार बढ़ी है। कोरोना चैन को तोडऩे के लिए टेस्टिंग, ट्रैकिंग, ट्रीटमेंट के साथ-साथ सावधानी बरतनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के साथ साथ कड़ाई भी जरूरी है। उन्होंने प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि इस आपदा की घड़ी में उन्होंने देश के वैज्ञानिक, डाक्टरों एवं उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनने को प्रेरित किया। जिसके कारण ही भारत पूरे विश्व के 170 देशेां में कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन उपलब्ध कराया है। जिसके कारण ही पूरे विश्व में भारत की प्रतिष्ठा व धाक बढ़ी है। दुनिया के लेाग प्रधानमंत्री की तारीफ करते नहीं थकते हैं। कोविड 19 संक्रमण काल में भारत देश ने दुनिया के अन्य देशों की तुलना में बेहतर कार्य किया। भारत की रिकवरी रेट 99 प्रतिशत रही। भारत ने अपने साथ- साथ पूरे विश्व के लोगो को भी वैक्सीन उपलब्ध कराया। देश में पहले पीपीईकिट विदेशों से आयात करना पड़ता था। लेकिन अब स्थिति पूरी तरह बदल गयी है। पीपीई किट सहित बड़े पैमाने पर मास्क तैयार कर विदेशों को आपूर्ति की जा रही है। रविवार को स्थानीय परिसदन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हनुमान की संज्ञा देते हुए कहा कि जिस प्रकार हनुमान जी ने संजीवनी बूटी लाकर लक्ष्मण के प्राण बचाए थे उसी प्रकार मोदी जी ने वैक्सीन रूपी संजीवनी बूटी लाकर दुनिया के लोगों की जान बचा रहे हैं।

सहरसा में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

एक सवाल के जबाब में उन्होंने कहा कि पूरे बिहार के हर जिला मुख्यालय में मेडिकल कॉलेज खुलेगा। सहरसा में भी मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव है। सहरसा में आधुनिक तकनीक से लैश लैब खुलेगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में स्वच्छ पानी से लेकर दवा तक का ध्यान रखा गया है जो स्वस्थ भारत का निर्माण करेगा। सहरसा में कैंसर रोगियों की बढती संख्या  पर कहा कि उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर में टाटा कैंसर हॉस्पीटल के सहयोग से ही 50 बेड का कैंसर हॉस्पिटल खुलेगा। जिसका लाभ सबों को मिलेगा। सहरसा सहित अन्य जिलों में कैंसर डिटेक्शन सेंटर खोला जाएगा। जहां कैंसर की जांच की सारी सुविधा मिलेगी। जिससे समय रहते इसकी पहचान हो सके।

1 अप्रैल से 45 वर्ष के ऊपर के लोगों को मिलेगा वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि 1 अप्रैल से 45 वर्ष के उपर के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। पूरे देश में अब तक छह करोड़ पांच लाख लोगों केा वैक्सीन दिया गया है। इस मौके पर मौजूद जिलाधिकारी कौशल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में मात्र कोरोना के दस एक्टिव केस है। जिले में प्रथम चरण में 39777 लोगों केा वैक्सीन दिया जा चुका है। जिसमें से 26933 बुजुर्ग शामिल है। जिले में 43 जगहों पर कोरोना का टीकाकरण दिया जा रहा है। जिले में हेल्थ केयर वर्कर 7888 में से 7523 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दिया जा चुका है। इस मौके पर कला संस्कृति मंत्री डा. आलोक रंजन, पूर्व विधायक संजीव झा, भाजपा जिलाध्यक्ष दिवाकर सिंह सहित डा. शशिशेखर सम्राट, सिद्धार्थ सिंह सिद्धु, अभिषेक वद्र्धन, शिवभूषण सिंह, शशि सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी